Salman Khan and Shahrukh Khan

Table of Contents

Salman Khan and Shahrukh Khan: ‘करण अर्जुन’, ‘कुछ कुछ होता है’ और ‘हम तुम्हारे हैं सनम’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में साथ काम कर चुके सलमान खान और शाहरुख खान हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘पठान’ में भी साथ नजर आये थे। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इसने 543 करोड़ की कमाई की थी। फिलहाल दोनों की उम्र 57 साल है, लेकिन  एक्टिंग के मामले में उनके सामने अभी भी अच्छे-अच्छे युवा अभिनेता फेल हैं।

बॉलीवुड के तीन खान की बात करें तो इसमें आमिर खान के साथ सलमान खान और शाहरुख खान का नाम आता है। दोनों बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई सालों से काम कर रहे हैं और दोनों बहुत अच्छे दोस्त हैं, लेकिन एक वक्त ऐसा भी था, जब दोनों की लड़ाई की खबरें मीडिया में सुर्ख़ियों में थीं। आइए जानते हैं, आखिर क्या थी सलमान खान और शाहरुख खान के बीच लड़ाई की असली वजह?

ऐश्वर्या राय या कटरीना कैफ कौन थीं दोनों के बीच लड़ाई की असली वजह? (Who was Aishwarya Rai or Katrina Kaif the real reason for the fight between the two?)

यह 16 जुलाई 2008 की  बात है, उस दिन कैटरिना कैफ ने अपने बर्थडे पर पार्टी रखी थी, जिसमे लगभग सभी फिल्मी सितारे शामिल हुए थे। सलमान खान ने शाहरुख खान के शो ‘पांच का दम’ पर चुटकी ली। इस पर शाहरुख ने भी ऐश्वर्या राय का नाम लेकर उन तंज कसा था। इससे सलमान खान नाराज हो गए और उन्होंने शाहरुख खान को और भी बुरा कहा। कहा जाता है कि दोनों के बीच लड़ाई इस हद तक बढ़ गई कि दोनों हाथापाई पर उतारू हो गए थे। इसके बाद बीच-बचाव के लिए गौरी खान और कैटरीना  कैफ को आना पड़ा।

इस घटना के बाद से दोनों ने एक-दूसरे से बात करना बंद कर दिया और दोनों ने एक-दूसरे से दूरियां बढ़ा लीं। मामला इस हद तक बढ़ गया था कि दोनों एक-दूसरे का चेहरा तक नहीं देखना चाहते थे। हालांकि इन्हें कई इवेंट्स में साथ देखा गया लेकिन वहां भी दोनों एक दूसरे को इग्नोर करते नजर आए।

बॉलीवुड के लिए यह दिन काला दिन साबित हुआ, जब दोस्ती की मिसाल पेश करने वाले दो बड़े सितारे एक-दूसरे के जानी दुश्मन बन गए। कैटरीना कैफ भी इस बात से काफी दुखी हुई और उन्होंने अगले तीन साल तक अपना बर्थडे सेलिब्रेट नहीं किया।

सलमान खान और शाहरुख खान के लिए यह दिन काफी बुरा दिन साबित हुआ, लेकिन इस दिन जो भी हुआ वह अचानक से ऐसा कुछ नहीं हुआ। दरअसल, दोनों के बीच लड़ाई साल 2002 में ही फिल्म ‘चलते-चलते’ के सेट पर शुरू हो गई थी। कैटरीना की बर्थडे पार्टी ने तो सिर्फ आग में घी डालने का काम किया।

फिल्म “चलते चलते” से ऐश्वर्या राय को क्यों निकाल दिया गया? (Why was Aishwarya Rai fired from the movie “Chalte Chalte”?)

आईये जानते है कि फिल्म “चलते-चलते” की शूटिंग के दौरान ऐसा क्या हुआ कि ऐश्वर्या राय को फिल्म से हटा दिया गया और क्या थी सलमान खान और शाहरुख खान के बीच लड़ाई की असली वजह?

यह बात साल 2002 की है, जब फिल्म “चलते चलते” की शूटिंग चल रही थी। इस फिल्म में पहले शाहरुख खान के साथ ऐश्वर्या राय मुख्य भूमिका में थीं। फिल्म का कुछ हिस्सा पहले ही शूट हो चुका था। उस वक्त ऐश्वर्या राय, सलमान खान के साथ रिलेशनशिप में थीं। सलमान खान, ऐश्वर्या को लेकर काफी पजेसिव था और उन्हें  ऐश्वर्या को किसी और के साथ काम करना पसंद नहीं था। इस बात से गुस्सा होकर सलमान खान ने फिल्म ‘चलते चलते’ के सेट पर खूब हंगामा किया। मामला इतना बढ़ गया था कि बीच-बचाव के लिए शाहरुख खान को भी आना पड़ा।

सलमान खान के इस बिहेवियर से शाहरुख खान काफी नाराज हुए और उन्होंने ऐश्वर्या राय को इस फिल्म से बाहर कर दिया और उनकी जगह रानी मुखर्जी को कास्ट कर लिया गया। इसी बात को लेकर सलमान खान और शाहरुख खान के बीच पहले से ही नाराजगी थी और यही गुस्सा साल 2008 में कैटरीना कैफ की बर्थडे पार्टी पर फुट पड़ी।

सलमान खान और शाहरुख खान कैसे बने फिर से दोस्त? (How did Salman Khan and Shahrukh Khan become friends again?)

सलमान खान और शाहरुख खान (Salman Khan and Shahrukh Khan) के बीच कई सालों तक मनमुटाव रहा था। एक वक्त ऐसा भी आया जब दोनों एक-दूसरे का चेहरा तक नहीं देखना चाहते थे। बाद में एक टीवी चैनल पर शाहरुख खान ने अपनी दोस्ती के बारे में बात करते हुए कहा कि- मुझे उनसे कोई शिकायत नहीं है और न ही मुझे उनसे जलन है। मैं उनकी खुशी से खुश हूं। अगर वह मुझसे नाराज हैं, तो यह मेरी गलती होगी। इसके लिए मैं उनसे माफी मांगता हूं। इसके बाद सलमान खान ने कहा था कि टीवी पर माफी क्या मांगते हो, अगर आपको माफी मांगनी है तो घर आकर मांग लो, दिन में तीन-चार बार मेरे घर के पास से ही गुजरते हो। बाद में दोनों इफ्तार पार्टी में मिले और दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया और दोनों फिर से अच्छे दोस्त बन गए।

सलमान ने जब शाहरुख  खान को अपना भाई कहा (When Salman Khan called Shahrukh Khan his brother)

एक बार “द कपिल शर्मा शो” में सलमान खान के बहुत बड़े फैन रहे एक दर्शक ने कहा कि मेरा एक ही भाई है और वो आप हो। तो इसके जवाब में सलमान ने कहा कि लेकिन शाहरुख मेरा भाई हैं और भाई का भाई क्या होता है। इसके साथ ही पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। सलमान खान की इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि दोनों कितने अच्छे दोस्त हैं और सलमान खान के दिल में शाहरुख खान  के लिए कितना सम्मान हैं।

इसको लेकर आप की अदालत के होस्ट रजत शर्मा ने एक बार कहा था कि दोनों के बारे में मीडिया में तरह-तरह की बातें सामने आती हैं, लेकिन जब उनसे कोई पर्सनल सवाल पूछा जाता है तो दोनों एक-दूसरे के खिलाफ कभी कुछ नहीं कहते, बल्कि दोनों  एक-दूसरे को सच्चा दोस्त और भाई मानते हैं।

सलमान खान और शाहरुख खान के बीच लड़ाई की क्या थी असली वजह? (What was the real reason behind the fight between Salman Khan and Shahrukh Khan?)

हाल ही में शाहरुख खान और सलमान खान (Salman Khan and Shahrukh Khan) का एक वीडियो काफी वायरल हुआ था, जिसमें शाहरुख खान, अपने और सलमान खान के बीच लड़ाई की वजह का खुलासा करते नजर आ रहे हैं। शाहरुख खान कहते है कि हमारे बीच लड़ाई क्यों हुई, ये सबसे बड़ा राज है और ये राज कोई नहीं जानता। दरअसल हमारे बीच इस बात को लेकर झगड़ा हो गया था कि हममें से कौन ज्यादा खुश है?

जब मैंने सलमान से कहा कि- जब मैं घर जाता हूँ और अपनी पत्नी से मिलता हूँ, उस समय मुझे सबसे ज्यादा खुशी मिलती है। इसके जवाब में सलमान ने कहा कि- जब मैं घर जाता हूं और मेरी पत्नी घर पर नहीं होती है तब मुझे सबसे ज्यादा खुशी मिलती है। फिर मैंने कहा- जब मैं घर जाता हूँ तो मेरी प्यारी मेरे पास में बैठती है, तो उस समय मुझे सबसे ज्यादा खुशी मिलती है। तब सलमान ने कहा, मैं जब घर जाता हूं तो कई लड़कियां मेरे पास बैठती हैं, मुझे और भी खुशी होती है।। बस इसी बात को लेकर हमारे बीच विवाद हो गया था। ये फनी वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था।

शाहरुख खान से पहले सलमान खान को मिला था बाजीगर फिल्म का ऑफर (Before Shahrukh Khan, Salman Khan got the offer of Baazigar film)

सलमान खान और शाहरुख खान (Salman Khan and Shahrukh Khan) ने बॉलीवुड में कई फिल्मों में एक साथ काम किया है, लेकिन 90 के दशक में कई ऐसी फिल्में थीं, जिसे पहले शाहरुख खान को ऑफर किया गया, लेकिन बाद में सलमान खान ने उस फिल्म में काम किया और कई ऐसी फिल्में भी रही, जो पहले सलमान खान को ऑफर की गई, लेकिन बाद में वह फिल्म शाहरुख खान ने पूरी की। ऐसी ही एक फिल्म थी “बाजीगर” जिसने शाहरुख खान के करियर को एक नई दिशा दी।

फिल्म के डायरेक्टर अब्बास मस्तान ने पहले इस फिल्म के लिए सलमान खान को अप्रोच किया था, लेकिन सलमान खान इस फिल्म की कहानी में कुछ बदलाव करना चाहते थे लेकिन अब्बास मस्तान इसके लिए राजी नहीं थे, इसलिए बाद में उन्होंने इस फिल्म के लिए शाहरुख खान को अप्रोच किया। एक बार “द कपिल शर्मा शो” में इस फिल्म के बारे में बात करते हुए सलमान खान ने इस फिल्म से जुड़ा एक किस्सा शेयर किया था। जो इस प्रकार है –

अब्बास मस्तान ने सबसे पहले सलमान खान को फिल्म “बाजीगर” के लिए अप्रोच किया था। फिल्म की कहानी सुनने के बाद सलमान खान के पिता सलीम खान ने नेगेटिव किरदार की वजह से इस फिल्म में मां के किरदार को ऐड करने का सुझाव दिया, लेकिन अब्बास मस्तान फिल्म की कहानी में कोई बदलाव करने को तैयार नहीं थे। बाद में इस फिल्म में उन्होंने शाहरुख खान को कास्ट किया। फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद उन्होंने फोन किया और बताया कि आपके सुझाव के अनुसार मैंने इस फिल्म में मां के किरदार को शामिल किया है। यह कहकर सलमान खान जोर-जोर से हंसने लगते हैं। अगर अब्बास-मस्तान सलीम खान की सलाह पहले ही मान लेते तो इस फिल्म में शाहरुख खान की जगह सलमान खान होते।

Who is better between Salman Khan and Shahrukh Khan?

पठान के बाद “टाइगर 3” में साथ दिखेंगे सलमान खान और शाहरुख खान (After Pathan, Salman Khan and Shahrukh Khan will be seen together in “Tiger 3”.)

सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित फिल्म “पठान” से शाहरुख खान चार साल बाद बॉलीवुड फिल्मों में वापसी किया हैं। इस फिल्म में शाहरुख खान के अलावा दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम मुख्य भूमिका में नजर आये हैं, जबकि सलमान खान कैमियो रोल में नजर आए हैं। 543 करोड़ की कमाई के साथ यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई है। सलमान खान के स्पेशल अपीयरेंस ने इस फिल्म की सफलता में बूस्टर का काम किया है। सलमान खान की फिल्म ‘टाइगर 3’ इसी साल रिलीज होने जा रही है, जिसमें शाहरुख खान भी कैमियो करते नजर आएंगे। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दोनों के बीच कितनी अच्छी दोस्ती है?

सलमान खान और शाहरुख खान की फिल्में (Salman Khan and Shahrukh Khan Movies)

सलमान खान और शाहरुख खान (Salman Khan and Shahrukh Khan) ने मुख्य रूप से फिल्म “करण अर्जुन” और “हम तुम्हारे हैं सनम” में साथ काम किया है। इसके अलावा दोनों जितनी भी फिल्मों में साथ नजर आए हैं, उनमें से एक लीड रोल में और दूसरा कैमियो में नजर आए हैं। आइए जानते हैं कि दोनों किन फिल्मों में साथ काम किया है?

करण अर्जुन (1995)

साल 1995 में रिलीज हुई फिल्म “करण अर्जुन” का निर्देशन राकेश रोशन ने किया था। इस फिल्म में सलमान खान और शाहरुख खान के अलावा राखी, काजोल, ममता कुलकर्णी और अमरीश पुरी मुख्य भूमिका में नजर आए थे। यह उस समय की ब्लॉकबस्टर फिल्म थी।

कुछ कुछ होता है (1998)

साल 1998 में रिलीज हुई फिल्म “कुछ कुछ होता है” का निर्देशन करण जौहर ने किया था। इस फिल्म में शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी मुख्य भूमिका में  नजर आए थे, जबकि सलमान खान एक छोटे से रोल में नजर आए थे। इस फिल्म ने कुल 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते थे।

हर दिल जो प्यार करेगा (2000)

साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म “हर दिल जो प्यार करेगा” का निर्देशन राज कंवर ने किया था। फिल्म में सलमान खान, प्रीति जिंटा और रानी मुखर्जी ने मुख्य भूमिका निभाई थी, जबकि शाहरुख खान एक कैमियो की भूमिका में नजर आये थे।

  • दुश्मन दुनिया का (1996)

हम तुम्हारे है सनम (2002)

साल 2002 में रिलीज हुई फिल्म “हम तुम्हारे हैं सनम” का निर्देशन “केसी बोकाडिया” ने किया था। इस फिल्म में सलमान खान और शाहरुख खान के साथ माधुरी दीक्षित मुख्य भूमिका में थीं, जबकि ऐश्वर्या राय फिल्म में कैमियो करती नजर आई थीं।

  • ओम शांति ओम (2007)
  • टयूबलाइट (2017)

जीरो (2018)

साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म ‘जीरो’ का निर्देशन हिमांशु शर्मा ने किया था। इस फिल्म में शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा, कैटरीना कैफ और अभय देओल मुख्य भूमिका में हैं, जबकि सलमान खान फिल्म में कैमियो करते नजर आए थे। फिल्म की कहानी मेरठ के रहने वाले बउआ सिंह के जीवन पर आधारित है, जिसकी शादी में छोटे कद की वजह से परेशानियां आती हैं।

पठान (2023)

साल 2023 में रिलीज हुई फिल्म “पठान” का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया है। फिल्म में शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम मुख्य भूमिका में हैं, जबकि सलमान कैमियो करते नजर आ रहे हैं। यह फिल्म साल 2023 की अब तक की सबसे सफल फिल्म है और इसने 543 करोड़ की कमाई की है। फिल्म ने रिलीज के पहले हफ्ते में ही 300 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली और दुनिया भर में कमाई के मामले में 1000 करोड़ का आंकड़ा भी पार कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *