Vijay Raaz Biography in Hindi

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से Nayisochonline में आपका स्वागत है। इस ब्लॉग में हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे जो किसी फिल्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक नहीं रखता और न ही उसका लुक हीरो वाला है और न ही वह लीड हीरो है, लेकिन वह अपने सपोर्टिंग रोल से हर फिल्म में जान डाल देता है।

इस ब्लॉग में हम आपको एक ऐसे अभिनेता के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपनी एक्टिंग से सभी के दिलों में खास जगह बनाई है। एक कलाकार होने के साथ-साथ वह एक बेहतरीन निर्देशक भी हैं, जिन्होंने हिंदी के अलावा तमिल और मलयालम भाषाओं में भी काम किया है। हम बात कर रहे हैं विजय राज की जो अपने कॉमिक किरदार के लिए मशहूर हैं।

10 साल तक थिएटर में काम करने के बाद वह बॉलीवुड के कॉमिक स्टार बने(After working in theatre for 10 years, he became a comic star of Bollywood)

अगर आप विजय राज के जीवन के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। इस ब्लॉग में विजय राज के फॅमिली हिस्ट्री, एजुकेशन, लव लाइफ और बॉलीवुड करियर के बारे में पूरी जानकारी जानकारी दी गई है।

  पेशा
अभिनेता,निर्देशक और डबिंग आर्टिस्ट
  ऊंचाई  6 फीट
  आँखों का रंग  गहरा भूरा
  बालों का रंग  काला
  जन्म तिथि  5 जून 1963
  राशि चिन्ह  मिथुन
  गृहनगर  दिल्ली
  वर्तमान पतामुंबई के मलाड पश्चिम में पाम कोर्ट में एक फ्लैट
  शौकअध्यात्म और दर्शन पर किताबें पढ़ना, यात्रा करना
  पसंदीदा अभिनेता  नसीरुद्दीन शाह
  आयु [2024]  61 वर्ष
  जन्मस्थान  इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश
Vijay Raaz Biography in Hindi

विजय राज का बचपन और उसका परिवार(Vijay Raaz’s childhood and his family)

विजय राज का जन्म 5 जून 1973 को दिल्ली में हुआ था लेकिन उनके माता-पिता इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश से हैं। अभिनेता एक बहुत ही साधारण और मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं जिसका फिल्म इंडस्ट्री से कोई लेना-देना नहीं है।

अभिनेता सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय नहीं है और अपनी निजी जिंदगी को गुप्त रखना पसंद करते है, इसलिए किसी भी वेबसाइट पर उसके परिवार के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। अभिनेता ने कभी किसी इंटरव्यू में भी निजी जिंदगी का जिक्र नहीं किया।

विजय राज कितने पढ़े लिखे है(How educated is Vijay Raaz)?

अभिनेता की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने अपनी प्राथमिक से लेकर स्कूली शिक्षा तक की सारी शिक्षा दिल्ली में ही प्राप्त की है। अभिनेता ने दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से बैचलर ऑफ़ कॉमर्स की डिग्री प्राप्त की है। बचपन से ही विजय को पढ़ाई में कोई रुचि नहीं थी, और न ही उन्हें खेलों में कोई खास रुचि थी। लेकिन उनकी रुचि अभिनय में थी, विजय अपने कॉलेज के दिनों में थिएटर बेहद पसंद किया करते थे, और थिएटर ग्रुप का हिस्सा भी थे।

विजय राज का फिल्मी सफर उनके कॉलेज के दिनों से ही शुरू हो गया था, एक्टर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि एक बार वो कॉलेज की कैंटीन में बैठे थे, और वही उनके थिएटर ग्रुप के कुछ लोग बैठकर बातें कर रहे थे, तभी विजय ने उनसे बात की और कहा क्या मुझे थिएटर में कोई छोटा सा रोल मिल सकता है।और इस तरह उन्होंने थिएटर करना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे उन्हें थिएटर पसंद आने लगा और तभी से उन्होंने तय कर लिया कि वो थिएटर में ही अपना करियर बनाएंगे, उन्होंने कभी बॉलीवुड एक्टर या एक्टिंग या स्टार बनने के बारे में नहीं सोचा था।

कॉलेज में थिएटर करने के बाद विजय ने एनएसडी जॉइन कर लिया था, उस समय बॉलीवुड सुपरस्टार नवाजुद्दीन सिद्दीकी एनएसडी में उनके क्लासमेट थे, और मनोज बाजपेयी उनके सीनियर थे। और कुछ समय बाद उन्होंने एनएसडी में 12,000 की सैलरी पर काम किया भी। विजय ने 10 साल तक सिर्फ थिएटर ही किया।

विजय राज ने अपना फ़िल्मी करियर कब और कैसे शुरू किया(When and how did Vijay Raaz start his film career)?

विजय राज की बॉलीवुड में एंट्री कुछ इस तरह हुई। एक दिन वे अग्नि और वर्षा नामक नाटक कर रहे थे। इस नाटक को देखने के लिए बॉलीवुड के सुपरस्टार नसरुद्दीन शाह भी एनएसडी में मौजूद थे। उन्हें विजय राज का अभिनय बहुत पसंद आया। उस समय नसरुद्दीन ही पहले व्यक्ति थे जिन्होंने विजय को मुंबई आने का न्योता दिया था। और उन्होंने मुंबई में कुछ निर्देशकों से काम दिलाने के लिए सिफारिश भी की और इस वजह से विजय को एक फिल्म का ऑफर मिला जिसमें नसीरुद्दीन शाह भी उनके साथ थे, इस फिल्म का नाम था मानसून वेडिंग जिसमें उन्होंने पीके दुबे का किरदार निभाया था। इस फिल्म में विजय राज की एक्टिंग की काफी तारीफ हुई।  

कुछ फिल्मों में छोटे-मोटे रोल निभाने के बाद विजय को फिल्म रघु रोमियो में मुख्य भूमिका मिली जिसमें लोगों को उनका रोल काफी पसंद आया और उन्हें साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके बाद भी उन्हें वो पहचान नहीं मिली जिसके वो हकदार थे। उसके बाद उन्हें कौवा बिरयानी वाले डायलॉग से लोकप्रियता मिली जो घर-घर में मशहूर हो गई और इसके बाद विजय राज को रन, धमाल, स्त्री, वेलकम जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में देखा जा सकता है।

फिल्मों में अभिनय के अलावा विजय एक अच्छे निर्देशक भी हैं। उनकी पहली डायरेक्ट की गई फिल्म क्या दिल्ली क्या लाहौर है। इसके अलावा अभिनेता एक डबिंग आर्टिस्ट भी हैं। उन्होंने कई विज्ञापनों और फिल्मों में अपनी आवाज दी है।

विजय राज को मिले बॉलीवुड अवॉर्ड्स(Mithun Chakraborty received and nominee Bollywood awards)

2004 – फिल्म रघु रोमियो में बेस्ट एक्टर का ढाका इनटरनॅशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड [Winner]

2012 – फिल्म परिवार में बेस्ट एक्टर का टैलेंट ट्रैक अवार्ड [Winner]

2012 – फिल्म दिल्ली बेल्ली में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का एनुअल सेंट्रल यूरोपियन बॉलीवुड अवार्ड [Nominee]

2023 – फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में बेस्ट एक्टर इन अ सपोर्टिंग रोले के लिए इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी अवार्ड [Nominee]

विजय राज की सर्वश्रेष्ठ फिल्में( Vijay Raaz best movies)

2001 – मानसून वेडिंग [Mansoon Wedding] फिल्म मीरा नायर द्वारा निर्देशित है, सबरीना धवन द्वारा लिखित है और इसमें नसीरुद्दीन शाह, लिलेट दुबे, शेफाली शाह, वसुंधरा दास और विजय राज मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म में विजय राज ने पर्वत लाल कन्हैया लाल ‘पी.के.’ की भूमिका निभाई थी।

2007 – धमाल [Dhamal] इंद्र कुमार द्वारा निर्देशित और अशोक ठाकेरिया द्वारा निर्मित एक कॉमेडी फिल्म है। फिल्म में संजय दत्त, अरशद वारसी, रितेश देशमुख, आशीष चौधरी और जावेद जाफरी मुख्य भूमिकाओं में हैं, और विजय राज, असरानी, ​​संजय मिश्रा, मुरली शर्मा, मनोज पाहवा, प्रेम चोपड़ा और टिकू तलसानिया सहायक भूमिकाओं में हैं।

2011 – दिल्ली बेल्ली [Delhi Belly] फिल्म का निर्देशन अभिनय देव ने किया है। फिल्म में इमरान खान, कुणाल रॉय कपूर, वीर दास, पूर्णा जगन्नाथन, शेनाज ट्रेजरीवाल और विजय राज मुख्य भूमिका में हैं। यह उस समय की सबसे बेहतरीन फिल्म थी।

2018 – ड्रीम गर्ल [Dream Girl] राज शांडिल्य द्वारा निर्देशित और एकता कपूर द्वारा निर्मित, यह फिल्म राज शांडिल्य के निर्देशन की पहली फिल्म है। आयुष्मान खुराना, नुसरत भरूचा, अन्नू कपूर, मनजोत सिंह, विजय राज और अभिषेक बनर्जी मुख्य भूमिकाओं में हैं।

2022 – गंगूबाई काठियावाड़ी [Gangubai Kathiawadi] यह एक क्राइम ड्रामा और सबसे हिट फिल्म है जो संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित और भंसाली और जयंतीलाल गडा द्वारा निर्मित सबसे लोकप्रिय क्राइम ड्रामा फिल्म पर आधारित है। फिल्म में आलिया भट्ट मुख्य भूमिका में हैं, उनके साथ शांतनु माहेश्वरी, विजय राज, इंदिरा तिवारी, सीमा पाहवा, जिम सर्भ और अजय देवगन भी फिल्म में हैं।

विजय राज की फ्लॉप फिल्में( Vijay Raaz Flop movies)

1978 – हमारा संसार [Humara Sansar] टी. प्रकाश राव द्वारा निर्देशित और उषा प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित एक भारतीय हिंदी भाषा की फिल्म है, जिसमें परीक्षित साहनी, नूतन, मिथुन चक्रवर्ती और सारिका मुख्य भूमिकाओं में हैं।

1979 – तेरे प्यार में [Tere Pyar Mein] सुभाष शर्मा द्वारा निर्देशित एक भारतीय हिंदी भाषा की फिल्म है, जिसमें मिथुन चक्रवर्ती, सारिका, विजयेंद्र घाटगे, पेंटल, नादिरा, मदन पुरी और इफ्तिखार मुख्य भूमिकाओं में हैं।

1979 – भयानक [Bhayanak] यह एक हिंदी हॉरर फिल्म है जिसमें मिथुन चक्रवर्ती मुख्य भूमिका में हैं। इस फिल्म का निर्देशन एस.यू. सैयद ने किया है।

1980 – द नक्सेलाइटस [Naxalites] ख्वाजा अहमद अब्बास द्वारा निर्देशित एक भारतीय हिंदी भाषा की फिल्म है, जिसमें मिथुन चक्रवर्ती, स्मिता पाटिल, दीना पाठक, जलाल आगा, बिजया जेना, इम्तियाज और नाना पलसीकर प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

1980 – ख्वाब [Khwab] शक्ति सामंत द्वारा निर्देशित एक भारतीय हिंदी भाषा की रोमांटिक थ्रिलर फिल्म है, जिसमें मिथुन चक्रवर्ती, रंजीता कौर, नसीरुद्दीन शाह और योगिता बाली मुख्य भूमिका में हैं।

1981 – जीने कि आरज़ू [Jeene Ki Arzoo] यह राजशेखर द्वारा निर्देशित और एवीएम प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित एक भारतीय हिंदी-भाषा की एक्शन फिल्म है। इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, राकेश रोशन, रति अग्निहोत्री, बिंदिया गोस्वामी और सुजीत कुमार मुख्य भूमिका में हैं। यह निर्देशक की अपनी कन्नड़ फिल्म हन्नीमेया रथरियाली का रीमेक है जिसमें लोकेश मुख्य भूमिका में हैं।

विजय राज की प्रेम कहानी[love story of Vijay Raaz]

एक्टर विजय राज की लव स्टोरी की बात करें तो उनका कभी कोई अफेयर नहीं रहा। फिल्म इंडस्ट्री में स्टार बनने से पहले ही वे शादीशुदा थे। उन्होंने एक्ट्रेस कृष्णा राज से शादी की। विजय राज की पत्नी भी बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं। उन्होंने वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई, गब्बर इज बैक, कड़ख जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। कपल की एक बेटी भी है जिसका नाम तनिष्का राज है जो लंदन में सेटल है।

विजय राज की कुल संपत्ति(Vijay Raaz net worth)

एक्टर विजय राज की नेटवर्थ की बात करें तो एक्टर की नेटवर्थ 337 करोड़ रुपए यानी 40.5 मिलियन डॉलर है। उन्होंने कई वेब सीरीज और फिल्मों में काम किया है। एक्टर ने कुछ फिल्मों का निर्देशन भी किया है। उनके पास 3 करोड़ रुपए की रोल्स रॉयस है। और एक्टर ईजमाईट्रिप के ब्रांड एंबेसडर भी हैं।

विजय राज के बारे में कुछ रोचक तथ्य(Some interesting facts about Vijay Raaz)

  1. एक्टर विजय राज को शराब पीना पसंद है।
  2. अपने कॉलेज में, राज नई दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज में नाटकीय सोसायटी के सदस्य थे – द प्लेयर्स ग्रुप का नाम था।
  3. अभिनय में अपना करियर बनाने के लिए वह दिल्ली के मंडी हाउस स्थित साक्षी कला मंच में शामिल हो गए, जहां उन्होंने कुछ वर्षों तक काम किया।
  4. विजय राज अपनी हास्य भूमिका के लिए लोकप्रिय हैं।
  5. राज का पहला नाटक पागल घर था जिसमें विजय ने एक इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई थी।
  6. फिल्म मॉनसून वेडिंग [2001] में पीके दुबे की भूमिका निभाने के बाद विजय राज घर घर में पहचाने जाने लगे।
  7. वह एक बंद हो चुकी फिल्म ‘लेट्स किल वीरप्पन’ में भी नजर आए, जो सुनगा रघुराम की किताब ‘वीरप्पन द अनटोल्ड स्टोरी’ पर आधारित थी।

एक्टर Vijay Raaz से जुड़े कुछ विवाद(Some controversies related to Actor Vijay Raaz)

अगर विवादों की बात करें तो आज तक कोई भी स्टार सार्वजनिक विवादों से बच नहीं पाया है। मीडिया हर छोटी-बड़ी खबर को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करता है। ऐसा ही कुछ वाकया बॉलीवुड के बेहतरीन कॉमिक एक्टर विजय राज के साथ भी हुआ है।

4 नवंबर 2020 को, महाराष्ट्र के मुंबई में गोंदिया पुलिस ने बॉलीवुड फिल्म शेरनी की एक क्रू मेंबर द्वारा शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद अभिनेता विजय राज को फाइव स्टार होटल से गिरफ्तार कर लिया था। इस शिकायत में आरोप लगाया गया था कि राज ने बालाघाट, मध्य प्रदेश के एक होटल में उसके साथ छेड़छाड़ की थी, जहाँ फिल्म की क्रू मेंबर ठहरी हुई थी। बाद में उन्हें जेल जाने के बाद उसी दिन जमानत पर रिहा कर दिया गया। फरवरी 2005 में विजय के साथ एक और घटना घटी जब उन्हें अबू धाबी हवाई अड्डे पर ड्रग्स रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया उनके हैंड-बैगेज में 25 ग्राम मारिजुआना था।

FAQ

Q. अभिनेता विजय राज कहाँ रहते हैं?

A. अभिनेता विजय राज मुंबई मलाड पंचम, महाराष्ट्र में रहते हैं और अभिनेता 1998 से वहाँ रह रहे हैं।

Q. विजय राज के करियर में महत्वपूर्ण क्षण क्या था?

A. विजय राज के करियर में सफलता का क्षण फिल्म मानसून वेडिंग से आया जिसने उन्हें हिंदी फिल्म उद्योग में पहचान दिलाई और इस फिल्म से उन्हें कई अवार्ड्स से नवाज़ा गया।

Q. क्या विजय राज के बच्चे हैं?

A. हां, अभिनेता विजय की एक प्यारी बेटी है जिसका नाम तनिष्का राज।

Q. क्या विजय राज ने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय [NSD] में काम किया था?

A. जी हां, विजय राज ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में 4 साल तक काम किया जहां उन्होंने अपने अभिनय कौशल को निखारा था।

Q. एक्टर ने कुल कितनी फिल्मों में काम किया है?

A. एक्टर विजय राज ने 90 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

सारांश(Summary)

विजय राज एक ऐसे बॉलीवुड कॉमिक किरदार अदा करने वाले अभिनेता हैं जिनका बॉलीवुड में कोई गॉडफादर नहीं था। उनके परिवार वालों का बॉलीवुड से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं था जो एक बहुत ही साधारण परिवार से ताल्लुक रखते है। लेकिन विजय राज ने ये साबित कर दिया है कि अगर आपके अंदर टैलेंट और जुनून है तो आप सब कुछ हासिल कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको विजय राज के जीवन(Vijay Raaz Biography in Hindi) के बारे में दी गई जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आप भी इस अभिनेता के बारे में कुछ बताना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर लिखें। शुक्रिया !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *