अमिताभ बच्चन की जीवनी

Table of Contents

नमस्कार दोस्तों, Nayisochonline में आपका स्वागत है। इस ब्लॉग में हम आपको बॉलीवुड के शहंशाह के बारे में बताएंगे जिन्हें बिग बी, एंग्री यंग मैन, एबी सर, अमित जैसे कई नामों से पुकारा जाता है। अभिनेता एक शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

इस ब्लॉग में हम आपको बॉलीवुड के लीजेंड अमिताभ बच्चन के बारे में जानकारी देंगे। ये FIAF द्वारा पुरस्कार से सम्मानित होने वाले भारतीय सिनेमा के पहले व्यक्ति बने।  

लगातार 9 फ्लॉप फिल्मों के बाद बॉलीवुड में चमका था बिग बी का सितारा

अगर आप अमिताभ बच्चन के जीवन के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। इस ब्लॉग में अमिताभ के फॅमिली हिस्ट्री, एजुकेशन, लव लाइफ और बॉलीवुड करियर के बारे में जानकारी दी गई है।

ब्लॉग के अंत तक जुड़े रहे।

Amitabh Bachchan Biography in Hindi

  पूरा नाम  अमिताभ हरिवंश राय श्रीवास्तव
  उपनाम  बिग बी एंग्री यंग मैन एबी सर अमित बॉलीवुड के शहंशाह
  पेशा  अभिनेता, टीवी होस्ट, पूर्व राजनीतिज्ञ
  ऊंचाई  6’2
  जाति  कायस्थ
  राशि चिन्ह  तुला
  आयु [2024]  82 वर्ष
  आँखों का रंग  गहरा भूरा
  बालों का रंग  काला
  जन्मस्थान  इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश
  भोजन की आदत  शाकाहारी
  शौक  गायन, ब्लॉगिंग, पढ़ना
  पसंदीदा भोजनभिंडी सब्जी, जलेबी, खीर, गुलाब जामुन
  पसंदीदा मिठाई की दुकान  झामा स्वीट्स, चेंबूर, मुंबई
  पसंदीदा अभिनेता  दिलीप कुमार
  पसंदीदा अभिनेत्री  वहीदा रहमान
  पसंदीदा कॉमेडियन  महमूद अली
  पसंदीदा फ़िल्मबॉलीवुड-कागज़ के फूल, गंगा जमुना, प्यासा
  पसंदीदा गायक
लता मंगेशकर, किशोर कुमार

पसंदीदा संगीत वाद्य यंत्र
  सरोद
  पसंदीदा रंग  सफेद
  पसंदीदा खेल  क्रिकेट, लॉन टेनिस
  पसंदीदा टेनिस खिलाड़ी  नोवाक जोकोविच
  पसंदीदा फुटबॉल क्लब  चेल्सी
  पसंदीदा परफ्यूम  लोमानी
  पसंदीदा हॉलिडे डेस्टिनेशन  लंदन, स्विटजरलैंड, सेंट पीटर्सबर्ग

अमिताभ बच्चन को मिले बॉलीवुड अवॉर्ड्स(Amitabh Bachchan received Bollywood awards)

1.     नागरिक पुरस्कार [Civilian Awards]

  • 1984 – भारत सरकार द्वारा पद्म श्री
  • 2001 – भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण
  • 2007 – नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर [फ्रांस सरकार से फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान]
  • 2015 – भारत सरकार द्वारा पद्म विभूषण

2.     राष्ट्रीय सम्मान [National Honours]

  • 1980 – उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अवध सम्मान
  • 1994 – यश भारती पुरस्कार [उत्तर प्रदेश का सर्वोच्च सम्मान]
  • 2005 – दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार
  • 2013 – भारत के राष्ट्रपति पदक सम्मान
  • 2024 – लता मंगेशकर पुरस्कार

3.     राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार [National Film Awards]

  • 1990 – अग्निपथ के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड
  • 2005 – ब्लैक फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड
  • 2015 – पीकू के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड
  • 2019 – पा के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड
  • 2005 – दादासाहेब फाल्के अवार्ड

4.     चुनाव [polls]

  • 2002 – जानवरों के साथ नैतिक व्यवहार के लिए लोगों द्वारा ‘सबसे हॉट पुरुष शाकाहारी’ चुना गया [PETA]
  • 2008 – ‘एशिया का सबसे सेक्सी शाकाहारी पुरुष’ चुना गया
  • 2012 – जानवरों के साथ नैतिक व्यवहार के लिए लोगों द्वारा चौथी बार सबसे हॉट पुरुष शाकाहारी चुना गया [PETE]

5.     अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार [International Award]

  • 2021 – 19 मार्च को, वह अंतर्राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार महासंघ [FIAF] द्वारा पुरस्कार से सम्मानित होने वाले भारतीय सिनेमा के पहले व्यक्ति बने। मार्टिन स्कॉर्सेस और क्रिस्टोफर नोलन ने उन्हें एक वर्चुअल शोकेस के दौरान यह पुरस्कार प्रदान किया।

अमिताभ बच्चन की सर्वश्रेष्ठ फिल्में(Amitabh Bachchan best movies)

1975 – दीवार [Deewaar] भारतीय हिंदी भाषा की एक्शन क्राइम फिल्म है, जो सलीम-जावेद द्वारा लिखित और यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित है। फिल्म में शशि कपूर, अमिताभ बच्चन, निरूपा रॉय, नीतू सिंह, परवीन बॉबी, इफ्तिखार, मदन पुरी, सत्येन कप्पू और मनमोहन कृष्णा हैं।

1975 – शोले [Sholay] रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित, सलीम-जावेद द्वारा लिखित और जी.पी. सिप्पी द्वारा निर्मित एक भारतीय हिंदी-भाषा की एक्शन-एडवेंचर फिल्म है। यह फिल्म दो अपराधियों, वीरू (धर्मेंद्र) और जय (अमिताभ बच्चन) के बारे में है, जिन्हें एक सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी (संजीव कुमार) क्रूर डाकू गब्बर सिंह (अमजद खान) को पकड़ने के लिए काम पर रखता है।

1973 – ज़ंजीर [Zanjeer] यह एक भारतीय हिंदी भाषा की एक्शन क्राइम फिल्म है, जिसका निर्देशन और निर्माण प्रकाश मेहरा ने किया है और सलीम-जावेद ने इस फिल्म की कहानी लिखी है। इसमें अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, अजीत खान, प्राण और बिंदु मुख्य भूमिकाओं में हैं।

1977 – अमर अकबर अन्थोनी [Amar Akbar Anthony] मनमोहन देसाई द्वारा निर्देशित और निर्मित तथा कादर खान द्वारा लिखित इस फिल्म में विनोद खन्ना, अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, परवीन बॉबी, नीतू सिंह, निरूपा रॉय, शबाना आज़मी और प्राण मुख्य भूमिका में हैं।

1978 – डॉन [Don] चंद्रा बरोट द्वारा निर्देशित, सलीम-जावेद द्वारा लिखित और नरीमन ईरानी द्वारा निर्मित एक भारतीय हिंदी-भाषा की एक्शन थ्रिलर फिल्म है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन डबल रोल में हैं, और जीनत अमान, इफ्तिखार, प्राण, ओम शिवपुरी और सत्येन कप्पू सहायक भूमिकाओं में हैं।

1990 – अग्निपथ [Agneepath] मुकुल आनंद द्वारा निर्देशित, संतोष सरोज और कादर खान द्वारा संयुक्त रूप से लिखित और यश जौहर द्वारा निर्मित इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने विजय की भूमिका निभाई है, जो मुम्बई अंडरवर्ल्ड में शामिल होकर अपने पिता की मौत और अपने परिवार के साथ हुए अन्याय का बदला लेना चाहता है।

अमिताभ बच्चन की फ्लॉप फिल्में(Amitabh Bachchan flop movies)

1971 – संजोग [Sanjog] यह एस.एस. बालन द्वारा निर्देशित एक भारतीय हिंदी भाषा की ड्रामा फ़िल्म है। फ़िल्म में माला सिन्हा, अमिताभ बच्चन और अरुणा ईरानी मुख्य भूमिकाओं में हैं।

1971 – प्यार की कहानी [Pyaar Ki Kahani] यह रविकांत नागाइच द्वारा निर्देशित एक भारतीय हिंदी भाषा की रोमांटिक ड्रामा फिल्म है। यह 1964 की तमिल फिल्म काई कोडुथा देवम पर आधारित है। फिल्म में अमिताभ बच्चन और तनुजा मुख्य भूमिका में हैं।

1972 – रास्ते का पत्थर [Raste Ka Patthar] मुकुल दत्त द्वारा निर्देशित एक भारतीय हिंदी भाषा की कॉमेडी ड्रामा फ़िल्म है। फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, प्रेम चोपड़ा मुख्य और शत्रुघ्न सिन्हा  भूमिकाओं में हैं। यह फ़िल्म 1960 की फ़िल्म द अपार्टमेंट पर आधारित है।

1972 – Jaban [जाबान] पलाश बनर्जी द्वारा निर्देशित यह एक बंगाली रोमांटिक ड्रामा फिल्म है। फिल्म में अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, विश्वजीत और शत्रुघ्न सिन्हा मुख्य भूमिका में हैं।

1973 – गरम मसाला [Garam Masala] इस फिल्म का निर्माण सी. मोहन ने किया है और इसका निर्देशन अस्पी ईरानी ने किया है। इसमें अरुणा ईरानी और महमूद मुख्य भूमिका में हैं, जबकि अशोक कुमार, जीतेंद्र, अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी विशेष भूमिका में हैं।

1972 – एक नज़र [Ek Nazar] बी.आर. इशारा द्वारा निर्देशित यह एक रोमांटिक फिल्म है। इस फिल्म में  जया बच्चन और अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका में हैं।

अमिताभ बच्चन का बचपन और उसका परिवार(Amitabh Bachchan’s childhood and his family)

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। उनके पिता, हरिवंश राय बच्चन, एक हिंदू और अवधी बोली के प्रसिद्ध हिंदू कवि थे। उन्होंने जो बीत गई सो बात गई और अग्निपथ जैसी मशहूर कविताएं लिखी हैं। उनकी मां तेजी बच्चन एक सिख थीं और अविभाजित भारत के कराची शहर से थीं, जो अब पाकिस्तान में है। उनकी मां को रंगमंच में गहरी रुचि थी और उन्हें एक फीचर फिल्म में भूमिका की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने अपने घरेलू कामों को प्राथमिकता दी और प्रस्ताव ठुकरा दिया।

अभिनेता का एक छोटा भाई भी है जो उनसे 5 साल छोटा है और उसका नाम अजिताभ बच्चन है जो लंदन में एक व्यवसायी है। उनकी पत्नी का नाम रमोला है। उनके चार बच्चे हैं जिनके नाम नैना बच्चन, भीम बच्चन, नीलिमा बच्चन, नम्रता बच्चन हैं।

अमिताभ बच्चन कितने पढ़े लिखे है(How educated is Amitabh Bachchan)?

अभिनेता अमिताभ बच्चन की शिक्षा की बात करें तो उनकी प्रारंभिक शिक्षा जनाना प्रमोदिनी बॉयज हाई स्कूल, इलाहाबाद से पूरी हुई और आगे की पढ़ाई शेरवुड कॉलेज , नैनीताल और किरोड़ीमल कॉलेज, नई दिल्ली से पूरी हुई। अमिताभ अपने कॉलेज के दिनों में नाटकों में अभिनय करते थे। वह अपने कॉलेज के दिनों में एक अच्छे एथलीट भी थे । उन्होंने 100, 200 और 400 मीटर दौड़ जीती थी। उन्होंने बॉक्सिंग चैंपियनशिप भी जीती। जब वो छोटे थे तो वह एक इंजीनियर बनना चाहते थे और भारतीय वायु सेना में शामिल होने में रुचि रखते थे।

अमिताभ बच्चन ने अपना फ़िल्मी करियर कब और कैसे शुरू किया(When and how did Amitabh Bachchan start his film career)?

अमिताभ हिंदी सिनेमा में काम करने वाले भारतीय अभिनेता हैं। पांच दशकों से अधिक के सिनेमाई करियर के साथ, उन्होंने 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है। समय के महानतम अभिनेताओं में से एक के रूप में व्यापक रूप से पहचाने जाने वाले अमिताभ आज कई लोगो के लिए भगवान स्वरूप है।

अभिनेता का फ़िल्मी करियर 1969 में मृणाल सेन की फ़िल्म भुवन शोम में एक वॉयस नैरेटर के रूप में शुरू हुआ। काफ़ी अस्वीकृतियों का सामना करने के बाद, अमिताभ को 15 फ़रवरी 1969 को अपनी पहली मुख्य फ़िल्म सात हिंदुस्तानी में अभिनय करने का मौक़ा मिला। 1971 में, उन्होंने राजेश खन्ना के साथ फिल्म आनंद में एक डॉक्टर की भूमिका निभाई। इस फिल्म ने अमिताभ को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए उनका पहला फिल्मफेयर अवार्ड दिलाया। बाद में, उन्होंने रेशमा और शेरा [1971], बॉम्बे टू गोवा [2007] सहित कई फिल्मों में छोटी भूमिकाएँ कीं, जो बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं।

और एक समय ऐसा भी था जब अमिताभ की फिल्में लगातार बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो रही थीं। उसके बाद अभिनेता अमिताभ बच्चन ने 1970 के दशक की शुरुआत में आनंद, ज़ंजीर, रोटी कपड़ा और मकान जैसी फिल्मों से लोकप्रियता हासिल की और बाद के वर्षों में और अधिक प्रसिद्धि हासिल की, जिससे उन्हें हिंदी फिल्मों में उनकी कई भूमिकाओं के लिए भारत के “एंग्री यंग मैन” का खिताब मिला।

एक्टिंग के अलावा, बच्चन ने प्लेबैक सिंगर, फिल्म प्रोडूसर और टेलीविजन प्रेसेंटर के रूप में भी काम किया है। उन्होंने गेम शो कौन बनेगा करोड़पति के कई सीज़न की होस्टिंग की है, जो गेम शो फ़्रैंचाइज़ का भारतीय संस्करण है। उन्होंने 1980 के दशक में कुछ समय के लिए राजनीति में भी प्रवेश किया, लेकिन विवादों के कारण उन्होंने राजनीति छोड़ने का फैसला किया। अमिताभ कई मानवीय कार्यों में भी शामिल रहे हैं।

अमिताभ बच्चन की प्रेम कहानी(love story of Amitabh Bachchan)

एंग्री यंग मैन अमिताभ बच्चन ने 1973 में अभिनेत्री जया भादुड़ी से विवाह किया था, जब वे अपने करियर के शिखर पर थे। इस कपल के दो बच्चे हैं, बेटी श्वेता बच्चन, जिनकी शादी बिजनेसमैन अनिल नंदा से हुई है, और बेटा अभिषेक बच्चन। अभिषेक बच्चन की शादी खूबसूरत अभिनेत्री और पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय से हुई है।

पहली मुलाकात में ही जया उनसे प्रभावित हो गई थीं। एक इंटरव्यू में जया ने बताया था, ‘गुड्डी के सेट पर अमिताभ जी से मेरा परिचय हुआ था और मैं उनसे प्रभावित हुई थी और कुछ हद तक हैरान भी थी क्योंकि वो हरिवंश राय बच्चन के बेटे थे और मुझे उनसे बहुत जल्दी प्यार हो गया था। और अमिताभ को जया से फिल्म ‘एक नज़र’ के सेट पर प्यार हो गया था, उस समय जया सुपरस्टार थीं, लेकिन अमिताभ अभी भी इंडस्ट्री में अपना नाम बनाने की कोशिश कर रहे थे।

अमिताभ ने अपने एक इंटरव्यू में इस बात का ज़िक्र किया कि वे दोनों फिल्म जंजीर की सफलता का जश्न मनाने के लिए लंदन जाने की योजना बना रहे थे, लेकिन उनके पिता ने इसकी अनुमति नहीं दी। अमिताभ ने आगे कहा कि मेरे पिता ने मुझे बहुत डांटा और कहा अगर तुम इस लड़की के साथ छुट्टियां मनाने की योजना बना रहे हो, तो तुम्हें उससे शादी करनी होगी और फिर जाना होगा अन्यथा तुम्हारा फैसला खारिज कर दिया जाएगा। मैं एक आज्ञाकारी बच्चा था, मैंने जल्दी से अगले ही दिन परिवार और कुछ प्यारे दोस्तों के साथ बिना किसी धूमधाम के शादी कर ली और छुट्टियां मनाने लंदन निकल गया।

अमिताभ बच्चन की कुल संपत्ति(Amitabh Bachchan net worth)

अभिनेता अमिताभ बच्चन की मासिक आय लगभग ₹5 करोड़ है। उनकी वार्षिक आय ₹60 करोड़ है। अमिताभ एक फिल्म करने के लिए 7 से 10 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं। अमिताभ की कुल संपत्ति 3,396 करोड़ रुपये है।

अमिताभ बच्चन एक विज्ञापन के लिए 5 से 8 करोड़ रुपए लेते हैं। उन्होंने मैगी, इमानी, पार्कर पेन, लक्स इनरवियर, डाबर चवनप्राश, डॉ. फिक्सिट, कैडबरी, पेप्सी, टाइम्स ऑफ इंडिया, टाटा स्काई, कल्याण ज्वैलर्स, नवरत्न ऑयल, बोरो प्लस, मैनकाइंड, रीड एंड टेलर, अपग्रेड, जस्ट डायल, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ, फ्लिपकार्ट, टीवीएस जुपिटर, कैडबरी डेयरी मिल्क, साइकिल अगरबत्ती, फर्स्ट क्राई, तनिष्क, माजा आदि जैसे ब्रांड्स का विज्ञापन किया है।

इन विज्ञापनों के अलावा वह स्वच्छ भारत, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, गुजरात पर्यटन, पोलियो वैक्सीन आदि जैसी सरकारी योजनाओं के लिए भी प्रचार करते हैं। वह गुजरात पर्यटन के ब्रांड एंबेसडर हैं। अभिनेता के पास कुल 17 महंगी कारें हैं, जिनमें से कुछ हैं बीएमडब्ल्यू एक्स 5 मर्सिडीज, ई-क्लास, टोयोटा कैमरी, पोर्शे केमैन, रोल्स-रॉयस फैंटम, लेम्बोर्गिनी मर्सिएलेगो।

अमिताभ बच्चन के बारे में कुछ रोचक तथ्य(Some interesting facts about Amitabh Bachchanna)

  • सबसे पहले अमिताभ का नाम इंकलाब रखा गया था, लेकिन सुमित्रानंदन पंत [हरिवंश राय बच्चन के साथी कवि] के सुझाव के बाद इसे बदलकर अमिताभ कर दिया गया, जिसका अर्थ है- वह प्रकाश जो कभी नहीं बुझेगा।
  • 1983 में दिवाली के दौरान अमिताभ का बायां हाथ जल गया था।
  • कथित तौर पर, अमिताभ को प्रतिष्ठित भारतीय फिल्म शोले [1975] में जय की भूमिका के लिए 1 लाख रुपये मिले थे।
  • अमिताभ बच्चन दोनों हाथों से समान रूप से लिख सकते हैं।
  • अपनी गहरी आवाज के लिए मशहूर अमिताभ को एक बार ऑल इंडिया रेडियो ने रिजेक्ट कर दिया था।
  • उनकी फिल्म इंसानियत [1994] की बॉक्स-ऑफिस असफलता के बाद, अमिताभ 5 साल तक किसी भी फिल्म में दिखाई नहीं दिए।
  • वो पहले बॉलीवुड एक्टर और पहले एशियाई व्यक्ति थे जिनक लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में मोम की प्रतिमा स्थापित की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *