Mithun-chakraborty-biography-in-hindi

नमस्कार दोस्तों, Nayisochonline में आपका स्वागत है। इस ब्लॉग में हम आपको एक ऐसे अभिनेता के बारे में बताएंगे जो सुपरस्टार होने के साथ-साथ एक समाजसेवी, इंटरप्रेन्योर और राज्यसभा सदस्य भी हैं। एक अभिनेता जो बहुत ही मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखता थे। वो बचपन में एक ऐसे घर में रहता था जो बहुत छोटा था जहाँ सूरज की रोशनी भी नहीं आती थी और घर में हमेशा अंधेरा रहता था।

इस ब्लॉग में हम आपको बॉलीवुड के दिग्गज सुपरस्टार अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के बारे में बताएंगे जिनके डांस स्टाइल को पूरी दुनिया में पहचान मिली है। मिथुन उन चुनिंदा सितारों में से एक हैं जिन्हें अपनी पहली ही फिल्म के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

मिथुन दा के जीवन में एक समय ऐसा भी आया जब उनकी 33 फिल्में लगातार फ्लॉप हो गईं।

अगर आप मिथुन चक्रबोर्ती के जीवन के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। इस ब्लॉग में मिथुन दा के फॅमिली हिस्ट्री, एजुकेशन, लव लाइफ और बॉलीवुड करियर के बारे में जानकारी दी गई है।

  वास्तविक नाम  गौरांग चक्रवर्ती
  उपनाम  मिथुन दा
  पेशा  अभिनेता और भारतीय राजनीतिज्ञ
  आँखों का रंग  काला
  बालों का रंग  काला
  आयु [2024]  74 वर्ष
  जन्मस्थानबरिसाल, पूर्वी पाकिस्तान अब बांग्लादेश
  राशि चिन्ह  मिथुन राशि
  पसंदीदा अभिनेता  अमिताभ बच्चन
  पसंदीदा अभिनेत्री  सुचित्रा सेन, नरगिस
  पसंदीदा खेल  क्रिकेट, फुटबॉल
  पसंदीदा खिलाड़ीसुनील गावस्कर, सौरव गांगुली, कपिल देव
  पसंदीदा धूम्रपान ब्रांड  बेन्सन हेजेज

Mithoon Chakraborty Biography in Hindi

मिथुन चक्रवर्ती का बचपन और उसका परिवार(Mithun Chakraborty’s childhood and his family)

बॉलीवुड के सुपरस्टार मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है, जिन्हें प्यार से मिथुन दा भी कहा जाता है। मिथुन दा का जन्म 16 जून 1950 को बरिसाल (वर्तमान बांग्लादेश) में हुआ था। मिथुन दा के पिता बसंतो कुमार एक सरकारी टेलीफोन एक्सचेंज ऑफिस में सुपरवाइजर के तौर पर काम करते थे। वहीं, एक्टर की मां शांतिरानी एक हाउसवाइफ थीं।

एक्टर के पिता का निधन साल 2020 में हो गया था और उनकी मां का निधन 6 जुलाई 2023 को हो गया था। इस बीच मिथुन दा ने अपने एक इंटरव्यू में शेयर किया कि उनका अपने माता-पिता से किस तरह का कनेक्शन था। उन्होंने कहा, मेरे माता-पिता को कभी एहसास नहीं हुआ कि मैं बॉलीवुड स्टार बन गया हूं। उन्होंने कभी यह दिखावा नहीं किया कि वे किसी स्टार के माता-पिता हैं, वे काफी सरल थे।

मिथुन चक्रवर्ती कितने पढ़े लिखे है(How educated is Mithun Chakraborty)?

दिग्गज अभिनेता मिथुन दा की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कोलकाता के एक स्कूल से पूरी की और उसके बाद उन्होंने कलकत्ता के प्रसिद्ध स्कॉटिश चर्च कॉलेज से रसायन विज्ञान में बीएससी की डिग्री प्राप्त की।

यह बहुत कम लोगों को पता है कि फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले मिथुन दा एक कट्टर नक्सली थे। बहुत कम लोग यह भी जानते हैं कि उन्होंने मार्शल आर्ट में भी महारत हासिल की है।

मिथुन चक्रवर्ती ने अपना फ़िल्मी करियर कब और कैसे शुरू किया(When and how did Mithun Chakraborty start his film career)?

अभिनेता मिथुन दा का बॉलीवुड सफर आसान नहीं रहा। उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा और जब उन्हें अपनी पहली फिल्म मृगया में काम करने का मौका मिला जिससे मृणाल सेन ने बनाया और इसके लिए उन्हें नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया। लेकिन इसके बाद भी अभिनेता का संघर्ष जारी रहा और उन्हें वो पहचान नहीं मिली जिसके वो हकदार थे। इसके बाद मिथुन दा ने फिल्मों में छोटे-मोटे रोल करने शुरू कर दिए। जिसके बाद 1979 में उन्हें फिल्म सुरक्षा ऑफर हुई जिसने बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया। इसी साल उनकी फिल्म तराना रिलीज हुई जिसे लोगों ने खूब सराहा लेकिन फिर भी मिथुन दा को कोई खास लोकप्रियता नहीं मिली। 

मिथुन दा को असली पहचान साल 1982 में रिलीज हुई फिल्म डिस्को डांसर से मिली थी। इस फिल्म के जरिए मिथुन ने सभी के दिलों में अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। अपने डांस स्टाइल से वह उस समय के दिग्गज सुपरस्टार बन गए थे, जो आज भी अमिट है। 1980 के दशक में उन्होंने कई सफल रोमांटिक और पारिवारिक ड्रामा फ़िल्मों में मुख्य भूमिका निभाई, जैसे मुझे इंसाफ़ चाहिए (1983), प्यार झुकता नहीं (1985), स्वर्ग से सुंदर (1986), प्यार का मंदिर (1988)। ये फ़िल्में आज भी उनकी सबसे व्यावसायिक रूप से सफल फ़िल्मों में से एक मानी जाती हैं।

मिथुन चक्रवर्ती को मिले बॉलीवुड अवॉर्ड्स(Mithun Chakraborty received Bollywood awards)

1977 – फिल्म – मृगया में बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवार्ड

1993 – फिल्म तहदिर कथा में बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवार्ड

1997 – फिल्म – अग्निपथ में बेस्ट सुप्प्पोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड

1996 – फिल्म – जल्लाद में बेस्ट विलन का स्क्रीन अवार्ड

2008 – फिल्म गुरु में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का एनुअल सेंट्रल यूरोपियन बॉलीवुड

2011 – फिल्म – शुक्नो लंका में बेस्ट एक्टर के लिए जलशा अवार्ड

2012 – फिल्म हाउसफुल में फेवरेट एन्सेम्बल कास्ट के लिए पीपल’स चॉइस अवार्ड

2013 – फिल्म हाउसफुल में बेस्ट एन्सेम्बल कास्ट के लिए कॉस्मोपॉलिटन फन फीयरलेस अवार्ड

2023 – फिल्म – प्रजापोती में बेस्ट एक्टर इन लीडिंग रोल के लिए फिल्मफेयर अवार्ड बांग्ला

2024 – पद्मा भूषण अवार्ड

मिथुन चक्रवर्ती की सर्वश्रेष्ठ फिल्में(Mithun Chakraborty best movies)

1976 – मृगया [Mrigayaa] मृणाल सेन द्वारा निर्देशित और के. राजेश्वर राव द्वारा निर्मित यह एक भारतीय हिंदी-भाषा की एक्शन ड्रामा फ़िल्म है। भगवती चरण पाणिग्रही की एक ओडिया लघु कथा हंटिंग पर आधारित इस फ़िल्म में मिथुन चक्रवर्ती और ममता शंकर मुख्य भूमिकाओं में हैं, दोनों ही इस फ़िल्म से सिनेमा में अपनी शुरुआत कर रहे हैं।

1983 – फिल्म – तक़दीर [Taqdeer] यह हिंदी भाषा की ड्रामा फिल्म है, जिसमें शत्रुघ्न सिन्हा, हेमा मालिनी, मिथुन चक्रवर्ती, जीनत अमान मुख्य भूमिका में हैं।

1982 – फिल्म डिस्को डांसर [Disco Dancer] एक एक्शन डांस फिल्म है, जो राही मासूम रज़ा द्वारा लिखित और बब्बर सुभाष द्वारा निर्देशित है। इसमें मिथुन चक्रवर्ती और किम मुख्य भूमिकाओं में हैं, ओम पुरी, गीता सिद्धार्थ और करण राजदान सहायक भूमिकाओं में हैं और राजेश खन्ना एक विशेष भूमिका में हैं।

1984 – फिल्म – जागीर [Jagir] प्रमोद चक्रवर्ती द्वारा निर्देशित एक भारतीय हिंदी भाषा की एक्शन-एडवेंचर फिल्म है। फिल्म में धर्मेंद्र, मिथुन चक्रवर्ती, डैनी डेन्जोंगपा, जीनत अमान, शोमा आनंद, प्राण और अमरीश पुरी मुख्य भूमिका में हैं।

1984 – घर एक मंदिर [Ghar Ek Mandir] के. बापैया द्वारा निर्देशित एक भारतीय हिंदी भाषा की ड्रामा फिल्म है, जिसमें शशि कपूर, मिथुन चक्रवर्ती, रंजीता, मौसमी चटर्जी, शक्ति कपूर, कादर खान और राज किरण प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

1985 – प्यार झुकता नहीं [Pyar Jhukta Nahin] विजय सदाना द्वारा निर्देशित भारतीय हिंदी भाषा की फ़िल्म, जिसमें मिथुन चक्रवर्ती, पद्मिनी कोल्हापुरी, डैनी डेन्जोंगपा, असरानी और बिंदु मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह बॉक्स ऑफ़िस पर ब्लॉकबस्टर रही, जिसने 50 लाख से कम के प्रोडक्शन बजट के साथ ₹4.5 करोड़ की कमाई की।

मिथुन चक्रवर्ती की फ्लॉप फिल्में(Mithun Chakraborty Flop movies)

1978 – हमारा संसार [Humara Sansar] टी. प्रकाश राव द्वारा निर्देशित और उषा प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित एक भारतीय हिंदी भाषा की फिल्म है, जिसमें परीक्षित साहनी, नूतन, मिथुन चक्रवर्ती और सारिका मुख्य भूमिकाओं में हैं।

1979 – तेरे प्यार में [Tere Pyar Mein] सुभाष शर्मा द्वारा निर्देशित एक भारतीय हिंदी भाषा की फिल्म है, जिसमें मिथुन चक्रवर्ती, सारिका, विजयेंद्र घाटगे, पेंटल, नादिरा, मदन पुरी और इफ्तिखार मुख्य भूमिकाओं में हैं।

1979 – भयानक [Bhayanak] यह एक हिंदी हॉरर फिल्म है जिसमें मिथुन चक्रवर्ती मुख्य भूमिका में हैं। इस फिल्म का निर्देशन एस.यू. सैयद ने किया है।

1980 – द नक्सेलाइटस [Naxalites] ख्वाजा अहमद अब्बास द्वारा निर्देशित एक भारतीय हिंदी भाषा की फिल्म है, जिसमें मिथुन चक्रवर्ती, स्मिता पाटिल, दीना पाठक, जलाल आगा, बिजया जेना, इम्तियाज और नाना पलसीकर प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

1980 – ख्वाब [Khwab] शक्ति सामंत द्वारा निर्देशित एक भारतीय हिंदी भाषा की रोमांटिक थ्रिलर फिल्म है, जिसमें मिथुन चक्रवर्ती, रंजीता कौर, नसीरुद्दीन शाह और योगिता बाली मुख्य भूमिका में हैं।

1981 – जीने कि आरज़ू [Jeene Ki Arzoo] यह राजशेखर द्वारा निर्देशित और एवीएम प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित एक भारतीय हिंदी-भाषा की एक्शन फिल्म है। इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, राकेश रोशन, रति अग्निहोत्री, बिंदिया गोस्वामी और सुजीत कुमार मुख्य भूमिका में हैं। यह निर्देशक की अपनी कन्नड़ फिल्म हन्नीमेया रथरियाली का रीमेक है जिसमें लोकेश मुख्य भूमिका में हैं।

मिथुन चक्रवर्ती का मशहूर डायलॉग[Mithun Chakraborty’s famous dialogue]

फिल्म गुलाम का डायलॉग ‘कोई शक’ उस समय भी काफी मशहूर हुआ था और आज भी उतना ही मशहूर है। मिथुन दा के डांस स्टाइल की पूरी दुनिया कल भी दीवानी थी और आज भी दीवानी है। उन्होंने 350 से अधिक बॉलीवुड फिल्मों में काम करने के अलावा कई बंगाली, उड़िया और भोजपुरी फिल्में भी की हैं। मिथुन मोनार्क ग्रुप के भी मालिक हैं, जो आतिथ्य क्षेत्र में काम करता है।

अभिनेता भारत के सबसे लोकप्रिय नृत्य प्रतियोगिता शो “डांस इंडिया डांस” सहित कई टेलीविज़न नृत्य प्रतियोगिताओं के होस्ट और मुख्य जज हैं। वे एक राजनीतिज्ञ भी हैं और अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) से वर्तमान में राज्यसभा सांसद हैं।

मिथुन चक्रवर्ती की प्रेम कहानी[love story of Mithun Chakraborty]

मिथुन ने भारतीय अभिनेत्री योगिता बाली से शादी की है। योगिता बाली ने शादी के बाद फिल्म इंडस्ट्री से ब्रेक ले लिया था। मिथुन के चार बच्चे हैं, तीन बेटे और एक बेटी। उनके सबसे बड़े बेटे मिमो चक्रवर्ती ने बॉलीवुड की फिल्म जिमी 2008 से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। उनके दूसरे बेटे रिमो चक्रवर्ती ने फिल्म फिर कभी में मिथुन के बचपन का किरदार निभाया और बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की। मिथुन के अन्य दो बच्चे, नमाशी चक्रवर्ती और दिशानी चक्रवर्ती अभी छात्र हैं।

शादी से पहले भी अभिनेता के कई अफेयर रहे हैं। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, चक्रवर्ती का 1986 से 1987 तक सुपरस्टार श्रीदेवी के साथ रिश्ता था, लेकिन जब श्रीदेवी को पता चला कि मिथुन अपनी पहली पत्नी योगिता बाली को तलाक नहीं दे पाए हैं, तो उन्होंने मिथुन के साथ अपना रिश्ता खत्म कर लिया। माना जाता है कि चक्रवर्ती और श्रीदेवी ने स्केरेटली शादी कर ली थी और बाद में यह रिश्ता खत्म हो गया।

मिथुन चक्रवर्ती की कुल संपत्ति(Mithun Chakraborty net worth)

एक्टर एक आलीशान होटल के  मालिक हैं। कथित तौर पर, ऊटी में उनके होटल मोनार्क में 59 गेस्ट रूम्स, चार सुइट हैं जो शानदार ढंग से सजाए गए हैं । उसमे एक स्वास्थ्य और फिटनेस सुविधा और एक इनडोर स्विमिंग पूल जैसी अन्य सुविधाएँ भी हैं। मसिनागुडी में मोनार्क सफारी पार्क में कुल 16 बंगले, 14 ट्विन लॉफ्ट, 4 मानक कमरे, एक रेस्तरां है जो विभिन्न प्रकार के व्यंजन परोसता है, बच्चों के लिए एक खेल का मैदान और घुड़सवारी और वाहन सफारी जैसी कई एक्टिविटीज हैं।

होटल के अलावा, मिथुन चक्रवर्ती के मुंबई शहर में दो घर हैं। पहला बांद्रा में है, जबकि दूसरा मड आइलैंड में है। मिथुन चक्रवर्ती के पास भारत में सीमित संख्या में संपत्तियां हैं। वह नियमित रूप से मुंबई और बेंगलुरू के बीच आवागमन करते हैं। मिथुन चक्रवर्ती के पास मौजूद कारों के संग्रह में कई तरह के मेक और मॉडल शामिल हैं, जिनमें मर्सिडीज-बेंज 1975, टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर जैसी कई अन्य कारें शामिल हैं। मिथुन दा की कुल संपत्ति 400 करोड़ रुपये है।

मिथुन चक्रवर्ती के बारे में कुछ रोचक तथ्य(Some interesting facts about Mithun Chakraborty)

  • मिथुन चक्रवर्ती न केवल एक अभिनेता हैं, बल्कि वे एक गायक, निर्माता, लेखक, सामाजिक कार्यकर्ता, उद्यमी और राजनीतिज्ञ भी हैं।
  • उनके जीवन का सबसे रोचक तथ्य यह है कि फिल्मों में आने से पहले वे एक नक्सली थे। नक्सली होने के दिनों में उनकी दोस्ती रवि रंजन से थी, जो एक लोकप्रिय नक्सली नेता थे।
  • अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के एक भाई की बिजली का झटका लगने से मौत हो गई थी।
  • मिथुन की जीवन यात्रा ने कई बंगाली लेखकों को आकर्षित किया, यही वजह है कि उन्होंने उन पर कई किताबें लिखीं। मिथुन दा पर बंगाली में 5 किताबें लिखी गई हैं, जिनके नाम हैं, अमर नायककारा, अनन्या मिथुन, मिथुनेर कथा, सिनेमाए नामते होले और मारबो एखाने लाश प्रोबे इहोशाने।
  • जरूरतमंद अभिनेताओं की मदद करने वाली संस्था CINTAA की स्थापना परोपकारी मिथुन दा ने की थी। उन्होंने 1992 में दिलीप कुमार और सुमित दत्त के साथ मिलकर सिने टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन की शुरुआत की थी। हाल ही में मिथुन चक्रवर्ती और अनिल कपूर ने CINTAA की वेबसाइट लॉन्च की है।
  • डांस बांग्ला डांस की सफलतापूर्वक होस्टिंग करने के बाद, मिथुन ने डांस इंडिया डांस की संकल्पना की, जो भारत में ज़ी टीवी पर प्रसारित होता है।
  • मिथुन ने 2007 में आईसीएल [इंडियन क्रिकेट लीग] के लिए रॉयल बंगाल टाइगर्स [खेल टीम] की स्थापना की।
  • मिथुन 1980 के दशक के आखिर में भारत में पैनासोनिक इलेक्ट्रॉनिक्स के एम्बेसडर थे। अब वे गोडैडी के ब्रांड एम्बेसडर हैं, जो एक इंटरनेट रजिस्ट्रार और वेब-होस्टिंग कंपनी है।
  • 10 फरवरी 2024 को बेचैनी महसूस होने पर मिथुन को कोलकाता के अपोलो मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें इस्केमिक सेरेब्रोवास्कुलर स्ट्रोक का पता चला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *