Biography-of-Zaheer-Iqbal-in-Hindi

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से Nayisochonline में आपका स्वागत है। इस ब्लॉग में हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जानकारी देंगे जो पेशे से बॉलीवुड अभिनेता है और एक उच्च वर्गीय व्यवसायी परिवार से ताल्लुक रखता है।

इस ब्लॉग में हम बात करेंगे जहीर इकबाल की जिन्होंने बॉलीवुड की कुछ ही फिल्मों में काम किया है लेकिन उनका नाम पूरे देश में मशहूर है। जहीर इकबाल एक्टर बनने से पहले एक बिजनेसमैन भी थे, हम आपको जहीर से जुड़ी कुछ खास बातों से रूबरू कराएंगे जैसे उनकी लाइफस्टाइल, फैमिली बैकग्राउंड, उनका बॉलीवुड सफर, नेट वर्थ, एजुकेशन और जहीर से जुड़े सबसे दिलचस्प टॉपिक उनकी लव लाइफ, की सारी जानकारी इस ब्लॉग में होगी।

ज़हीर इक़बाल के बारे में अधिक जानने के लिए ब्लॉग के अंत तक बने रहें। –

ज़हीर इक़बाल का बचपन और उनका परिवार(Zaheer Iqbal’s childhood and his family)

जहीर इकबाल का पूरा नाम जहीर इकबाल रतनसी है। जहीर का जन्म 10 दिसंबर 1986 को मुंबई में एक शाही व्यवसायी के घर हुआ था, जिनका बॉलीवुड इंडस्ट्री से गहरा नाता भी है।

ज़हीर इकबाल मुंबई शहर के एक जाने-माने व्यवसायी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता इकबाल रत्नसी का आभूषणों का व्यवसाय था और वे एक बिल्डर भी है। ज़हीर के परिवार में उनकी माँ और उनकी बहन सनम रत्नसी है जो एक सेलिब्रिटी स्टाइलिस्ट और कस्टम डिज़ाइनर हैं। ज़हीर का एक भाई भी है जिसका नाम मोहम्मद लधा है।

  पूरा नाम  ज़हीर इक़बाल रत्नसी
  उपनाम  ज़ाहेरो
  आँखों का रंग  हेज़ल हरा
  बालों का रंग  काला
  आयु [2024]  36 वर्ष
  राशि चिन्ह  धनु
  पसंदीदा खाना  नुटेला, चॉकलेट
  पसंदीदा अभिनेता  शाहरुख खान, सलमान खान, गोविंदा, आमिर खान
  पसंदीदा अभिनेत्री  माधुरी दीक्षित, दीपिका पादुकोण
  पसंदीदा फ़िल्में  अंदाज़ अपना अपना, हम तुम, जाने कहाँ से आई है
  पसंदीदा गायक  अरमान मलिक
  पसंदीदा पेय  ब्लैक कॉफ़ी
  पसंदीदा जगह  यूनाइटेड किंगडम, मालदीव
  पसंदीदा क्रिकेटर  सचिन तेंदुलकर
  पसंदीदा किताब  मेनी लाइव्स, मेनी मास्टर्स, लेखक: ब्रायन वेइस
  पसंदीदा बॉडीबिल्डर  डेनिस जेम्स
  पसंदीदा फ़ोन ऐप  सीएसआर रेसिंग
  पसंदीदा खाने की जगह  भाईजानज़, ड्रॉप
  ऊंचाई  5’10

जहीर इकबाल कितने पढ़े लिखे हैं(How educated is Zaheer Iqbal?)

 जहीर इकबाल की शिक्षा की बात करें तो जहीर ने बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से अपनी शिक्षा पूरी की, जहां बॉलीवुड सुपरस्टार रणवीर सिंह जहीर के सीनियर थे। जहीर को शुरू से ही पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं थी, जिसके कारण स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद जहीर ने अपने पिता का व्यवसाय संभाल लिया।

ज़हीर इक़बाल ने अपना बॉलीवुड करियर कब और कैसे शुरू किया(When and how did Zaheer Iqbal start his Bollywood career)

जहीर इकबाल को बचपन से ही पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं थी। स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद जहीर ने अपने पिता का कारोबार संभाला। उनके पिता के बॉलीवुड इंडस्ट्री से काफी अच्छे संबंध थे। सलमान खान और जहीर के पिता काफी अच्छे दोस्त है। जहीर बचपन से ही सलमान खान को अपना आदर्श मानते थे। जहीर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब उनकी बहन सनम की शादी हो रही थी तो जहीर के परिवार ने सलमान खान को इनवाइट किया था। उस दौरान सलमान की नजर जहीर पर पड़ी और सलमान खान ने जहीर से कहा कि वह उन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री में लॉन्च करेंगे। बस यहीं से जहीर इकबाल के बॉलीवुड करियर की शुरुआत हुई।

6 साल तक अपने पिता के साथ काम करने के बाद, ज़हीर इकबाल ने अभिनेता बनने का कदम उठाया और 2-3 साल तक सलमान खान के साथ सहायक के रूप में काम किया और सलमान से अभिनय सीखने के बाद, सलमान ने 2019 में अपनी फिल्म नोटबुक के साथ ज़हीर को बॉलीवुड इंडस्ट्री में लॉन्च किया, जिसमें ज़हीर के साथ अभिनेत्री प्रनूतन ने भी अपनी पहली फिल्म से बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा।

ज़हीर ने फिल्म नोटबुक में कबीर की भूमिका निभाई, जिसमें कबीर एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी है और कश्मीर के एक शिक्षक की भूमिका भी निभाते नज़र आये है।फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। कुछ समय बाद जहीर साल 2022 में सोनाक्षी सिन्हा और हुमा कुरैशी के साथ फिल्म डबल एक्सएल में नजर आए। जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। हाल ही में सोनाक्षी और जहीर का एल्बम सॉन्ग ब्लॉकबस्टर रिलीज हुआ था, जिसे फैंस का खूब प्यार और सराहना मिला।

ज़हीर इक़बाल और सोनाक्षी सिन्हा की प्रेम कहानी(The love story of Zaheer Iqbal and Sonakshi Sinha)

एक्टर ज़हीर इक़बाल की लव लाइफ़ की बात करें तो हाल ही में ज़हीर इक़बाल और महान अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी सिन्हा ने शादी की है। इनकी प्रेम कहानी सलमान खान द्वारा आयोजित एक पार्टी से शुरू हुई थी। दोनों उस पार्टी में मौजूद थे। उस पार्टी से इनकी दोस्ती शुरू हुई। दोनों को साथ में फिल्म डबल एक्सएल में देखा गया था जहाँ इनकी नज़दीकियाँ और भी बढ़ गईं और कुछ साल एक दूसरे को डेट करने के बाद दोनों ने 23 जून 2024 को पूरे परिवार के साथ स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी के पवित्र बंधन में बंध गए। दोनों को शादी से पहले काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा क्योंकि जहीर इकबाल एक इस्लामिक व्यक्ति हैं और सोनाक्षी सिन्हा एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं।

जहीर इकबाल की कुल संपत्ति कितनी है(What is the net worth of Zaheer Iqbal)?

जहीर इकबाल की नेट वर्थ की बात करें तो जहीर की नेट वर्थ करीब 1 से 2 करोड़ रुपए है। जहीर इकबाल कमर्शियल ब्रांड्स का प्रचार करते भी नजर आते हैं। जहीर इकबाल बाइक्स के भी काफी शौकीन हैं। जहीर के पास डुकाटी, रॉयल एनफील्ड जैसी महंगी बाइक्स हैं। जहीर की पसंदीदा कार BMW 5 सीरीज 53OD है।

अगर आपको ज़हीर इक़बाल के जीवन(Biography of Zaheer Iqbal in Hindi) के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो ब्लॉग को शेयर ज़रूर करें! अगर ब्लॉग के कंटेंट से जुड़ी आपकी कोई राय है तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में लिखकर हमें ज़रूर बताएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *