Adipurush Movie

Adipurush Movie: महाकाव्य रामायण पर आधारित फिल्म “आदिपुरुष” का निर्देशन ओम राउत ने किया है। इस फिल्म में प्रभास, कृति सेनन, सनी सिंह, देवदत्त नागे और सैफअली खान मुख्य भूमिका में नजर आ रहे हैं। यह फिल्म 16 जून 2023 को रिलीज होने वाली है। फिल्म का बजट करीब 700 करोड़ रुपये है और इस फिल्म का आधा बजट इसके वीएफएक्स में खर्च किया गया है। आइए जानते हैं इस फिल्म से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।

आदिपुरुष के स्टार कास्ट को कितनी मिली फीस? (How much did the Star Cast of Adipurush Movie get paid?)

इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्म “आदिपुरुष” (Adipurush Movie) में प्रभास, भगवान राम की भूमिका में नजर आएंगे। फिल्म की घोषणा के बाद से ही इस फिल्म में प्रभास का राघव का किरदार चर्चा का विषय बना हुआ है। फिल्म का टीजर रिलीज होने के बाद से ही फिल्म विवादों में घिरी हुई है। इस फिल्म का वीएफएक्स तो विवाद में है ही, साथ ही फिल्म में सैफअली खान से लेकर कृति सेनन तक सभी कलाकारों के लुक के बारे में तरह – तरह की बातें की जा रही है। 90 के दशक के लोकप्रिय धारावाहिक रामायण में माता सीता की भूमिका निभाने वाली दीपिका चिखलिया ने भी इस फिल्म पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह हमारी आस्था से जुड़ी है, इसलिए इन चीजों से छेड़छाड़ करना सही नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं इस फिल्म के स्टारकास्ट को फीस के रूप में कितने पैसे मिले?

एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रभास ने इस फिल्म में काम करने के लिए 100 करोड़ रुपए लिए हैं। इस फिल्म में लंकेश की भूमिका में नजर आने वाले सैफ अली खान ने इस फिल्म में काम करने के लिए 12 करोड़ रुपए लिए हैं। जानकी के किरदार के लिए कृति सेनन ने 3 करोड़ रुपये लिए हैं। सनी सिंह ने इस फिल्म में लक्ष्मण की भूमिका के लिए 1.5 करोड़ रुपये लिए हैं जबकि सोनल चौहान ने इस फिल्म में काम करने के लिए 50 लाख रुपये लिए हैं।

क्या आदिपुरुष पहले सप्ताह में 1000 करोड़ की कमाई कर लेगी? (Will Adipurush Movie earn 1000 Crores in the first week itself?)

आदिपुरुष फिल्म (Adipurush Movie) का टीजर जब से लॉन्च हुआ है, तब से लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। कभी किरदार के लुक को लेकर, कभी फिल्म के वीएफएक्स को लेकर, तो कभी फिल्म के बजट को लेकर। हाल ही में इस फिल्म का ट्रेलर लॉन्च हुआ , जिसे लोगों ने खूब पसंद किया है। लेकिन अब इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को लेकर भविष्यवाणी की जा रही  है, जो इस समय काफी चर्चा का विषय है।

दरअसल खुद को ट्रेड एनालिस्ट मानने वाले केआरके (कमाल आर  खान) अक्सर फिल्म स्टार्स और उनकी फिल्मों को लेकर अपनी प्रतिक्रिया देते रहते हैं। उन्होंने एक ट्वीट के जरिए कहा है कि – आदिपुरुष फिल्म (Adipurush Movie) रिलीज के पहले दिन 150 करोड़ की कमाई करेगी और पहले हफ्ते में ही 1000 करोड़ की कमाई कर लेगी। साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि साउथ में प्रभास का क्रेज शाहरुख खान से ज्यादा है। उनका ये ट्वीट खूब वायरल हो रहा है और फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे फैंस तरह-तरह के रिएक्शन दे रहे हैं। अब यह तो फिल्म की रिलीज के बाद ही पता चलेगा कि केआरके की भविष्यवाणी कितना सही होता है?

आदिपुरुष के चार पोस्टर रिलीज हुए (Four Posters of Adipurush Movie Released)

आदिपुरुष फिल्म (Adipurush Movie) की रिलीज में ज्यादा समय नहीं बचा है। हाल ही में एक-एक कर इस फिल्म के चार  पोस्टर रिलीज किए गए हैं। पहले पोस्टर में हनुमान जी, दूसरे में भगवान राम जी और तीसरे पोस्टर में जानकी जी नजर आ रहे हैं तो आइए जानते हैं फिल्म के पोस्टर के बारे में विस्तार से –

इस फिल्म का टीजर  2 अक्टूबर 2022 को गांधीजी के जन्मदिन के मौके पर अयोध्या में रिलीज किया गया था। लोगों को इस फिल्म का टीजर उतना पसंद नहीं आया, इसलिए इस फिल्म पर दोबारा मेहनत की गई। अब एक-एक कर इस फिल्म के सभी पोस्टर सामने आ गए हैं।

सबसे पहले हनुमान जयंती के मौके पर इस फिल्म का पहला पोस्टर रिलीज किया गया था, जिसमें हनुमान जी ध्यान मुद्रा में बैठे हैं, जबकि पीछे भगवान राम की झलक दिखाई दे रही है। दूसरे पोस्टर में प्रभास धनुष बाण लिए राघव की भूमिका में नजर आ रहे हैं। राघव का ये लुक लोगों को खूब पसंद आया। लोगों ने तो यहां तक कह दिया कि ये फिल्म का पहला पोस्टर होना चाहिए।

बाद में, फिल्म का तीसरा पोस्टर जारी किया गया जिसमें कृति सेनन जानकी के किरदार में नजर आ रही है। साड़ी और शॉल में कृति सेनन बेहद शांत और गंभीर नजर आ रही हैं।

हाल ही में इस फिल्म का चौथा पोस्टर रिलीज हुआ था, जिसमें हनुमान जी अपने विराट रूप में नजर आ रहे हैं, वहीं भगवान श्रीराम हनुमान की पीठ पर सवार धनुष वाण लिए निशाना साधते नजर आ रहे हैं।

यूं तो चार पोस्टर के जरिए इस फिल्म के सभी किरदारों के पोस्टर रिलीज कर दिए गए हैं, लेकिन टीजर देखने के बाद सबसे ज्यादा विवादित किरदार लंकेश के किरदार में सैफ अली खान के लुक का कोई पोस्टर रिलीज नहीं किया गया है।

जानकी के किरदार के लिए कृति सेनन नहीं थी पहली पसंद (Kriti Sanon was not the First Choice for the Role of Janaki)

आदिपुरुष फिल्म (Adipurush Movie) की घोषणा के समय से ही यह तय हो गया था कि प्रभास इस फिल्म में राघव की भूमिका में नजर आएंगे लेकिन जानकी के किरदार के लिए किसी अभिनेत्री के नाम की पुष्टि नहीं हुई थी।

क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म में जानकी के रोल के लिए कृति सेनन पहली पसंद नहीं थीं? सबसे पहले इस किरदार के लिए कृति सुरेश को पेशकश की गई थी। उन्होंने इस फिल्म में काम करने के लिए लगभग हां कर दी थी, लेकिन इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की थी। कृति सुरेश इस फिल्म से हिंदी फिल्मों में डेब्यू करने वाली थीं, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। उन्होंने रजनीकांत के साथ एक फिल्म करने के लिए जानकी के किरदार का ऑफर रिजेक्ट कर दिया।

इसके बाद इस किरदार के लिए फिल्म ‘बाहुबली’ में प्रभास के साथ काम कर चुकीं अनुष्का शेट्टी से संपर्क किया गया, लेकिन उन्होंने भी किसी वजह से इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया।

इसके बाद इस किरदार के लिए कियारा आडवाणी के नाम पर विचार किया गया, लेकिन कहीं से कुछ बात नहीं बनी। वहीं जुलाई 2021 में कृति सेनन की फिल्म “मिमी” सुपरहिट रही थी और उन्होंने लोगों के दिलों में खास जगह बना ली थी।  इस फिल्म के तुरंत बाद उन्हें फिल्म “आदिपुरुष” में जानकी के किरदार का ऑफर मिला, जिसे उन्होंने तुरंत स्वीकार कर लिया। देखना यह होगा कि यह फिल्म कृति सेनन के करियर के लिए कितनी अहम साबित होती है।

आदिपुरुष के लक्ष्मण कर चुके हैं टीवी आर्टिस्ट के रूप में काम (Adipurush’s Laxman has worked as a TV artist)

आदिपुरुष फिल्म (Adipurush Movie) में राघव के रूप में प्रभास, जानकी के रूप में कृति सेनन, लक्ष्मण के रूप में सनी सिंह, बजरंग के रूप में देवदत्त नागे और लंकेश के रूप में सैफ अली खान हैं। फिल्म का ट्रेलर और पोस्टर लगातार सुर्खियों में हैं। फिल्म की सभी स्टारकास्ट अपने किरदार और लुक्स को लेकर सुर्खियों में हैं।

इस फिल्म में सभी किरदारों के नाम थोड़े अलग-अलग रखे गए हैं। जैसे भगवान श्री राम के किरदार का नाम राघव, माता सीता के किरदार का नाम जानकी, हनुमान जी के किरदार का नाम बजरंग और रावण के किरदार का नाम लंकेश है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म में लक्ष्मण का किरदार सनी सिंह ने निभाई है। वह पहली बार किसी बड़े बजट की फिल्म में काम कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने जितनी भी फिल्मों में काम किया है, उतनी सुर्खियों में कभी नहीं रहे हैं जितनी वह इस फिल्म को लेकर सुर्खियों में हैं। इस फिल्म के साथ वह पहली बार प्रभास, कृति सेनन और सैफ अली खान जैसे सितारों के साथ काम कर रहे हैं.

सनी सिंह ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2011 में फिल्म “दिल तो बच्चा है” में कैमियो रोल से की थी। इसके बाद उन्होंने साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म “आकाशवाणी” में काम किया। लेकिन बॉलीवुड में उन्हें असली पहचान लव रंजन द्वारा निर्देशित फिल्म “प्यार का पंचनामा 2” से मिली।

इसके बाद वह साल 2018 में “दे दे प्यार दे” और “सोनू के टीटू की स्वीटी” जैसी सुपरहिट फिल्मों में नजर आए। इन सभी फिल्मों में उन्हें सपोर्टिंग रोल में देखा गया, लेकिन इन सभी में उनके शानदार अभिनय को सराहा गया।

Know all about Star Cast of Adipurush Movie .

सनी सिंह का फैमिली और करियर (Family and Career of Sunny Singh)

उनके पिता जय सिंह एक प्रसिद्ध एक्शन डायरेक्टर हैं, जिन्होंने सिंघम, सिंघम रिटर्न्स, चेन्नई एक्सप्रेस और शिवाय जैसी फिल्मों में एक एक्शन डायरेक्टर के रूप में काम किया है। सनी सिंह बचपन से ही अभिनेता बनना चाहते थे और उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म “अंग्रेजी बाबू देसी” में एक बाल कलाकार के रूप में की थी। इसके बाद साल 1995 में उन्होंने फिल्म “देख भाई देख” में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया। लेकिन सीरियल में उन्हें सबसे ज्यादा पॉपुलैरिटी एकता कपूर के सीरियल ”कसौटी जिंदगी की” से मिली।

वैसे तो सनी सिंह बॉलीवुड में कई सालों से काम कर रहे हैं, लेकिन अभी भी वह बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। आदिपुरुष फिल्म से सनी सिंह को काफी उम्मीदें हैं, देखना होगा कि यह फिल्म उनके करियर को किस मोड़ पर ले जाती है। अगर इस फिल्म में उन्हें मिलने वाली फीस की बात करें तो उन्हें इस फिल्म के लिए 1.5 करोड़ रुपये मिले है।

आदिपुरुष में प्रभास के लिए आवाज किसने दिया है? (Who has given the Voice for Prabhas in Adipurush Movie?)

700 करोड़ के बजट में बनी फिल्म “आदिपुरुष” में प्रभास, कृति सेनन, सैफ अली खान सभी किरदारों की खूब तारीफ हो रही है, लेकिन इन सबके अलावा एक ऐसा किरदार है, जिसके बिना यह फिल्म अधूरी है। हम बात कर रहे हैं फिल्म में राघव के किरदार को आवाज देने वाले शरद केलकर की। उन्होंने इस फिल्म के बारे में बात करते हुए कहा कि मैंने इस फिल्म में डबिंग की है और मेरी डबिंग को सुनकर प्रभास बहुत खुश हुए और उन्होंने मुझे गले से लगा लिया। यह मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने इस फिल्म का फाइनल कट तो नहीं देखा, लेकिन जो कुछ भी देखा, वह उन्हें बहुत पसंद आया।

इस फिल्म से पहले शरद केलकर ने फिल्म “बाहुबली” में प्रभास के लिए हिंदी डबिंग का काम भी किया था। हाल ही में उन्होंने फिल्म “दशहरा” के हिंदी वर्जन में  नानी (घण्टा नवीन बाबू) के लिए डबिंग का काम भी किया था।

कौन है आदिपुरुष के हनुमान? (Who is Hanuman of Adipurush Movie?)

आदिपुरुष फिल्म (Adipurush Movie) में वीएफएक्स की भी काफी चर्चा हुई है, बताया जा रहा है कि 700 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म का आधा बजट इस फिल्म  के वीएफएक्स पर खर्च हो गए है।  इस फिल्म में वीएफएक्स का इस्तेमाल बखूबी किया गया है, लेकिन इस फिल्म में हनुमान के रोल में नजर आए देवदत्त नागे के मसल्स बिल्कुल असली हैं।

देवदत्त नागे का पूरा नाम देवदत्त गजानन नागे है। इससे पहले उन्होंने कई मराठी फिल्मों में काम किया है। इससे पहले उन्होंने एक टीवी शो में महादेव का किरदार भी निभाया था। वह अजय देवगन की फिल्म “तानाजी: द वॉरियर” में सूर्याजी मालुसरे की भूमिका में नजर आए थे। इसके अलावा उन्होंने जॉन अब्राहम की फिल्म ‘सत्यमेव जयते’ में भी काम किया था।

देवदत्त नागे को जिम जाने का काफी शौक है। फिल्म में दिखाई गई मसल्स उनका  रियल  का मसल्स हैं। वह फिटनेस को लेकर काफी सतर्क रहते हैं और हमेशा हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं। उन्हें जिम के अलावा बाइक राइडिंग का भी काफी शौक है। इसके अलावा ये खुद भी हनुमान जी के बहुत बड़े भक्त हैं और ये सुबह-शाम हनुमान जी की पूजा करते हैं। उन्होंने अब तक जिन फिल्मों में काम किया है, उससे उन्हें कुछ ज्यादा लाइमलाइट नहीं मिली है, लेकिन इस फिल्म से वह लोगों के दिलों में बस गए हैं। देखना यह होगा कि यह फिल्म उनके करियर के लिए कितनी मददगार साबित होती है।

आदिपुरुषमें लंकेश रावण की भूमिका कौन निभा रहे हैं?

‘आदिपुरुष’ का ट्रेलर रिलीज होते ही दर्शक इसका बहिष्कार करने की मांग करने लगे।

दरअसल सैफ अली खान फिल्म में लंकेश रावण का किरदार निभा रहे हैं। लेकिन लंकेश के लिए सैफ का ये लुक लोगों को पसंद नहीं आया.

सैफ अली खान ने रावण के लुक में स्पाइक कट हेयर रखा है। इसके अलावा उनकी दाढ़ी लंबी है और आंखों में काजल लगा हुआ है। जिसे देख सोशल मीडिया यूजर्स उनके लुक का जमकर मजाक उड़ा रहे हैं।

लोगों का कहना है कि सैफ का यह लुक रावण का नहीं बल्कि एक मुगल शासक का है। सोशल मीडिया यूजर्स सैफ के लुक की तुलना तैमूर, जहांगीर, अलाउद्दीन खिलजी जैसे मुगल शासकों से कर रहे हैं। अब फिल्म रिलीज होने के बाद ही पता चलेगा कि रावण के रोल में दर्शक सैफ को कितना पसंद करते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion):

उम्मीद करते है आदिपुरुष फिल्म (Adipurush Movie) की स्टारकास्ट के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। ऐसी ही नई फिल्मों और अपने पसंदीदा सेलेब्रेटी के बारे जानने के लिए आप इस वेबसाइट के अन्य आर्टिकल को भी पढ़ सकते हैं। अगर इस आर्टिकल से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट करके बता सकते है। इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *