Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi: बॉलीवुड में हमेशा से ही स्टार किड्स का बोलबाला रहा है लेकिन इसके बावजूद भी कुछ अभिनेता ऐसे हैं जिन्होंने फिल्मी बैकग्राउंड से न होते हुए भी बॉलीवुड में वो मुकाम हासिल किया है जो स्टार किड्स को भी नसीब नहीं हो पाता हैं। ऐसे ही अभिनेता में नवाजुद्दीन सिद्दीकी का नाम भी आता है। शुरूआती फिल्मों में छोटे-छोटे रोल करने वाले नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने आज अपनी निरंतर प्रयास और मेहनत के दम पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

कभी किराया देने के लिए पैसे नहीं थे, इसलिए मजबूरन अपने एनएसडी सीनियर के यहां खाना बनाना पड़ा। पैसे के अभाव में उन्होंने केमिस्ट से लेकर चौकीदार तक का काम भी किया। लेकिन आज नवाजुद्दीन सिद्दीकी किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उनकी गिनती आज बॉलीवुड के टॉप अभिनेताओं में होती है। तो नवाजुद्दीन सिद्दीकी के जीवन परिचय के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस वीडियो को अंत तक देखें।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पारिवारिक पृष्ठभूमि (Nawazuddin Siddiqui Family)

उनका जन्म 19 मई 1974 को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के बुढ़ाना गांव में हुआ था। उनके पिता नवाबुद्दीन सिद्दीकी एक किसान थे, जबकि मां मेहरुन्निसा एक गृहिणी है। उनके सात भाई और 2 बहनें हैं। एक छोटा भाई “शमास नवाब सिद्दीकी” एक निर्देशक है। नवाबुद्दीन सिद्दीकी की पत्नी का नाम आलिया सिद्दीकी उर्फ अंजलि है। उनकी एक बेटी और एक बेटा है।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की शिक्षा (Nawazuddin Siddiqui Education)

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव से पूरी की। इसके बाद उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार से विज्ञान में स्नातक किया। शुरुआत में उन्होंने वडोदरा, गुजरात में एक केमिस्ट शॉप में काम किया, लेकिन उन्हें इस काम में ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी। उन्हें अभिनय में रुचि थी, इसलिए वे अभिनय की बारीकियां सीखने के लिए दिल्ली आ गए और दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का करियर (Nawazuddin Siddiqui Career) 

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से डिग्री लेने के बाद उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1999 में रिलीज हुई फिल्म “सरफरोश” से की, जिसमें उन्होंने एक आतंकवादी की छोटी सी भूमिका निभाई थी। इसके बाद उन्होंने ‘शूल’, ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ और ‘जंगल’ जैसी कई फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए। लेकिन उन्हें बॉलीवुड में असली पहचान साल 2010 में बनी फिल्म “पीपली लाइव” से मिली। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और “गैंग ऑफ वासेपुर”, “किक”, बदलापुर, “बजरंगी भाईजान”, “मांझी: द माउंटेन मैन” और “रईस” जैसी कई सफल फिल्मों में अभिनय किया।

फिल्मों में करियर बनाने के उनके संघर्ष की बात करें तो साल 2002 से 2005 तक उनके पास ज्यादा काम नहीं था। उनके पास किराए के पैसे भी नहीं थे इसलिए उन्हें रहने के लिए अपने एनएसडी सीनियर से अनुमति लेनी पड़ी। उन्हें अपार्टमेंट में इस शर्त पर रहने दिया गया कि वह उनके लिए खाना बनाएंगे।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का चौंकाने वाला सच!

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्में (Nawazuddin Siddiqui Movies)

सरफ़रोश (1999)        

शूल (1999)

जंगल (2000) 

बाईपास (2003)    

मुन्ना भाई एमबीबीएस   

परिवार (2006)

आजा नचले (2007)     

मनोरमा सिक्स फीट अंडर (2007)       

ब्लैक फ्राइडे (2007) 

न्यूयॉर्क (2009)

देव डी (2009)     

पीपली लाइव (2010)    

देख इंडियन सर्कस (2011)

कहानी (2012)     

पतंग (2012)  

पान सिंह तोमर (2012)      

गैंग्स ऑफ वासेपुर – पार्ट 1 (2012)     

गैंग्स ऑफ वासेपुर – पार्ट 2 (2012) 

चटगांव (2012)         

तालाश (2012)

मिस लवली (2012)          

आत्मा (2013) 

बॉम्बे टॉकीज (2013)        

निकर (2013)      

झूठे का पासा (2013)    

मानसून शूटआउट (2013)     

द लंचबॉक्स (2013)     

अनवर का अजब किस्सा (2013)

किक (2014)          

लतीफ  (2015)    

बदलापुर  (2015)           

बजरंगी भाईजान  (2015)     

मांझी – द माउंटेन मैन  (2015)

रमन राघव 2.0  (2016)     

टी3एन (2016)     

शेर (2016)        

सनकी अली (2016)     

हरामखोर (2017)

रईस (2017)

माँ (2017)

मुन्ना माइकल  (2017)

बाबूमोशाय बंदूकबाज (2017)   

कार्बन: कल की कहानी (2017) 

मुक्काबाज़ (2018)  

तेज़ दिमाग वाला (2018)     

मंटो (2018)

पेट्टा (2019)       

ठाकरे (2019)      

फोटो (2019)      

हाउसफुल 4 (2019)     

मोतीचूर चकनाचूर (2019)         

घूमकेतु (2020)    

रात अकेली है 

नो लैंड्स मैन (2021)

हीरोपंती 2 (2022)  

नवाजुद्दीन सिद्दीकी  की आने वाली फिल्में (Nawazuddin Siddiqui Upcoming Movies)

सिद्दीकी की आने वाली फिल्मों की बात करें तो ‘जोगीरा सारा रा रा’, ‘द माया टेप’, ‘रोम रोम में’, ‘हड्डी’, ‘नूरानी चेहरा’,  ‘फोबिया 2’ और ‘बोले चूड़ियां’ हैं। इन सभी फिल्मों में लीड किरदार में नजर आएंगे।

1) जोगीरा सारा रा रा

“कुशन नंदी” के निर्देशन में बनने वाली फिल्म “जोगीरा सारा रा रा” एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म है। “नईम ए सिद्दीकी” इस फिल्म के निर्माता है।  इस फिल्म में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और नेहा शर्मा मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। यह फिल्म 12 मई 2023 को रिलीज होगी, जबकि फिल्म का टीजर 14 अप्रैल 2023 को ही  रिलीज हो गया है।   

2) द माया टेप

“निखिल अलुग” के निर्देशन में बनी फिल्म “द माया टेप” एक हॉरर थ्रिलर फिल्म है। इस फिल्म में नवजुद्दीन सिद्दकी  के साथ विशाखा सिंह मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। यह फिल्म 28 मई 2023 को रिलीज होगी।

3) रोम रोम में

तनिष्ठा चटर्जी के निर्देशन में बनने वाली फिल्म “रोम रोम में” एक बॉलीवुड ड्रामा है। इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी और तनिष्ठा चटर्जी मुख्य भूमिका में नजर आएंगे।

4) हड्डी

“अक्षत अजय शर्मा” द्वारा निर्देशित फिल्म हड्डी में नवाजुद्दीन सिद्दीकी मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। संजय शाह और राधिका नंदा इस फिल्म के निर्माता हैं। इस फिल्म में वह एक ट्रांसजेंडर के किरदार में नजर आएंगे। इस फिल्म के पहले पोस्टर में वह बनारसी साड़ी पहने माथे पर बिंदी लगाए नजर आ रहे हैं। इस लुक में उन्हें पहली नजर में पहचान पाना मुश्किल है। यह फिल्म ”23 अगस्त 2023” को रिलीज होगी।

5) नूरानी चेहरा

“नवनीत सिंह” के निर्देशन में बनने वाली फिल्म “नूरानी चेहरा” एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी और नुपुर सेनन मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। नूपुर सेनन एक्ट्रेस कृति सेनन और की छोटी बहन हैं।

6) फोबिया 2

‘फोबिया 2’ साल 2016 में आई फिल्म ‘फोबिया’ का सीक्वल है। इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। जहां इस फिल्म के पहले पार्ट में राधिका आप्टे को भीड़ से डर लगता था, वहीं इस फिल्म के दूसरे पार्ट में नवाजुद्दीन सिद्दीकी को  ऊंचाई से डर लगता है। 

7) बोले चूड़ियां

नवाजुद्दीन सिद्दकी के भाई शम्‍स सिद्दकी के निर्देशन में बनने वाली फिल्म “बोले चूड़ियां” एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी और तमन्ना भाटिया मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। राजेश भाटिया और किरण भाटिया इस फिल्म के निर्माता हैं। इस फिल्म की कहानी नवाजुद्दीन सिद्दीकी की असल जिंदगी की घटनाओं से प्रेरित है।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी दवारा जीते पुरस्कार (Nawazuddin Siddiqui Awards)

  • उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है और कई अवॉर्ड अपने नाम किए हैं। आइए जानते हैं उनके द्वारा जीते गए अवॉर्ड्स के बारे में।
  • साल 2013 में उन्हें फिल्म “गैंग ऑफ़ वासेपुर”, तलाश और कहानी के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के तहत विशेष जूरी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • साल 2014 में उन्हें फिल्म “द लंचबॉक्स” के लिए “सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता” के फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • इसके अलावा उन्होंने “बजरंगी भाईजान”, “तलाश” और बदलापुर फिल्मों के लिए भी कई पुरस्कार जीते हैं।

सिद्दीकी की पहली फिल्म (Nawazuddin Siddiqui First Movie)

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1999 में फिल्म “सरफरोश” से की थी। इस फिल्म का निर्देशन “जॉन मैथ्यू मथन” ने किया था। इस फिल्म में आमिर खान, सोनाली ब्रेंदे और नसीरुद्दीन शाह ने मुख्य भमिका में नजर आये थे, जबकि नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने एक आतंकवादी के रूप में एक छोटी भूमिका निभाई थी।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की कुल संपत्ति (nawazuddin siddiqui net worth)

बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी को काफी संघर्ष करना पड़ा।आज वह बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता हैं और उनके पास करोड़ों की संपत्ति है। एक रिपोर्ट के मुताबिक उनके पास करीब 96 करोड़ रुपए हैं। उनकी कमाई का मुख्य जरिया फिल्में हैं, वहीं विज्ञापनों से भी उनकी अच्छी खासी कमाई होती है। साल 2017 में उन्होंने मुंबई में अपना ड्रीम घर खरीदा, जिसका नाम उन्होंने “नवाब” रखा। इसके अलावा उनके पास कई लग्जरी गाड़ियां हैं, जिनमें मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी प्रमुख हैं।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी से जुड़े विवाद (Nawazuddin Siddiqui Controversy)

1) साल 2017 में, उनकी ऑटोबायोग्राफी ‘An ordinary life a memoir’ प्रकाशित हुई, जिसमें कुछ तथ्यों को गलत तरीके से प्रस्तुत करने के लिए उनकी पूर्व प्रेमिका सुनीता राजभर और नवाजुद्दीन के साथ फिल्म “मिस लवली” में काम कर चुकीं अभिनेत्री निहारिका सिंह दोनों ने नवाजुद्दीन  के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज किया। जिसके बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपनी ऑटोबायोग्राफी के प्रकाशन के कुछ दिन बाद ही इसे वापस लेने की घोषणा कर दी थी।

2) वह हाल में ही स्प्राइट के एक विज्ञापन में नजर आए थे। इस विज्ञापन के हिंदी संस्करण से कोई विवाद नहीं है, लेकिन इसके बंगाली संस्करण में बंगालियों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला सामने आया है. हालांकि, विवाद के बाद इसके विज्ञापन के बंगाली संस्करण को वापस ले लिया गया है। इस ऐड में वह ट्रेन का इंतजार करते हुए कहते हैं, “शोजा अंगुली घी ना उठाले, बंगाली खाली पेटे घूमिये पोरे” यानी “बंगालियों को आसानी से कुछ नहीं मिलता इसलिए वे भूखे पेट सो जाते हैं”।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बारे में अज्ञात तथ्य (Nawazuddin Siddiqui Unknown Facts)

उन्होंने बॉलीवुड के तीनों खान के साथ काम किया है। उन्होंने सलमान खान के साथ “बजरंगी भाईजान”, शाहरुख खान के साथ “रईस” और आमिर खान के साथ “तलाश” में काम किया है।

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में प्रवेश से पहले, उन्होंने साक्षी थिएटर में कुछ नाटकों में काम किया था, जिसमें उनके साथ मनोज बाजपेयी और सौरभ शुक्ला ने भी साथ काम किया।

नवाजुद्दीन पहले नाटक में काम करते थे, लेकिन  नाटक से उनकी इतनी इनकम नहीं होती थी कि वे अपनी जरूरतें पूरी कर सकें। पैसों की तंगी की वजह से नवाजुद्दीन ड्रामा के साथ-साथ वॉचमन की नौकरी भी करते थे।

उन्होंने अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई अपने गांव बुढ़ाना, मुजफ्फरनगर से की।

कई लोगों को लगता है कि नवाजुद्दीन गरीब परिवार से थे, लेकिन ऐसा नहीं है। वह एक जमींदार किसान परिवार से ताल्लुक रखते थे, हालांकि फिल्मों में करियर बनाने के समय उन्हें परिवार से कोई आर्थिक मदद नहीं मिली थी।

निष्कर्ष (Conclusion) :

नवाजुद्दीन ने पहले एक केमिस्ट शॉप में काम किया। इसके बाद उन्होंने छोटे-छोटे नाटकों में काम किया।पैसो की कमी के कारण उन्होंने वॉचमन का काम भी किया। उसके बाद उन्होंने एक्टिंग की बारीकियां सीखने के लिए दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया। उसके बाद फिल्मों में करियर बनाने के लिए मुम्बई आ गए। एक समय ऐसा भी आया की किराए के भी पैसे नहीं होने की वजह से उन्होंने अपने सीनियर के यहां खाना बनाने का काम भी किया। उनके जीवन में कई परेशानियां आईं, लेकिन उन्होंने अभिनेता बनने के अपने सपने को कभी नहीं छोड़ा।

आज उनकी गिनती बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में होती है। यह उनके निरंतर प्रयास और कड़ी मेहनत का परिणाम है। उनके जीवन से हमें यह सीख मिलती है कि “अपने सपनों को पूरा करने के लिए कितनी भी मुश्किलों का सामना क्यों न करना पड़े, हमें कभी हार नहीं माननी चाहिए। देर भले ही हो जाए लेकिन सच्चे दिल से कोशिश की जाए तो आपके सपने जरूर पूरे होंगे ।” उम्मीद करते है नवाजुद्दीन सिद्दीकी के जीवन परिचय (Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi) के बारे में यह आर्टिकल आपको पसंद आई होगी। इसी तरह अपने पसंदीदा सेलेब्रेटी के बारे में जानने के लिए इस वेबसाइट के दूसरे आर्टिकल को पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *